प्रेगनेंसी में ना ले आयरन और कैल्शियम की गोली एक साथ
प्रेगनेंसी में ना ले आयरन और कैल्शियम की गोली एक साथ
Share:

प्रैग्नेंसी के दौरान डॉक्टर प्रोपर डाइट के साथ-साथ 3 तरह की गोलियां फॉलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन का सेवन करने की सलाह देते है,लेकिन आयरन और कैल्शियम को प्रसव के बाद भी लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इन गोलियों का अपना-अपना फायदा होता है.

आइये जानते है कि इनको क्यों और एक साथ लेना बेहतर होगा या नहीं.
 
1-प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पर्याप्त कैल्शियम चाहिए होता है क्योंकि यह शिशु और मां दोनों के लिए आवश्यक होता है. जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता तो वह हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है, जिससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. इसलिए गर्भास्वथा के समय कैल्शियम की गोली खानी चाहिए लेकिन इसे खाली पेट कभी न लें. 

2-अगर किसी कारण से प्रैग्नेंट महिला के खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो, तो आयरन की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है. महिलाओं को इसकी अधिक जरूरत होती है.  हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में होता है जो शरीर के अंगों तथा ऊतकों में ऑक्सीजन देने का काम करता है. इसलिए प्रैग्नेंसी में सामान्य से 50 प्रतिशत अधिक रक्त आवश्यकता होती है. ध्यान रहे कि इस गोली को खाली पेट न लें खाने के आधे घंटे बाद इनका सेवन करें और खट्टे फलों का सेवन करें. 
 
3-इन तीनों गोलियों का सेवन डॉक्टर के बताएं समय अनुसार ही लें. ध्यान रखें कि आयरन और कैल्शियम की गोली को इकट्ठे न लें.  फॉलिक एसिड को सुबह में या दोपहर के भोजन के साथ ले. आयरन और कैल्शियम की गोलियों के लेने के बीच समय का अंतर रखें क्योंकि इसका गर्भ में पल रहें शिशु पर गहरा प्रभाव होता है.

बुखार के लिए अच्छी दवा है जीरे का पानी

टूथ ब्रश शेयर करना हो सकता है खतरनाक

स्वस्थ रहना है तो सुबह खाली पेट करे पपीते के बीज का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -