क्या गर्भावस्था के दौरान तेजी से बढ़ते है बाल?
क्या गर्भावस्था के दौरान तेजी से बढ़ते है बाल?
Share:

गर्भावस्था एक परिवर्तनकारी यात्रा है जो एक महिला के शरीर में कई (how to hair grow faster) तरह के बदलाव लाती है। उत्साह और प्रत्याशा के बीच, कई पुरानी पत्नियों की कहानियाँ और मिथक इस अनुभव से जुड़े हैं। इन मिथकों में से एक यह धारणा है कि गर्भावस्था के दौरान बाल तेजी से बढ़ते हैं। हालाँकि इस विश्वास का समर्थन करने वाले कुछ उपाख्यान हो सकते हैं, आइए बालों के (how to hair grow faster) बढ़ने के पीछे के विज्ञान पर गौर करें और समझें कि क्या इस दावे में कोई सच्चाई है।

बाल विकास चक्र:-
गर्भावस्था और बालों के विकास के बीच संबंध की खोज करने से पहले, बाल विकास चक्र की मूल बातें समझना महत्वपूर्ण है। बालों का बढ़ना एक जटिल प्रक्रिया है जो तीन अलग-अलग चरणों में होती है:
एनाजेन (विकास चरण): इस चरण के दौरान, बालों के रोम से बाल सक्रिय रूप से बढ़ते हैं। एनाजेन चरण की लंबाई बालों के स्ट्रैंड की संभावित लंबाई निर्धारित करती है। यह चरण दो से सात साल तक रहता है।
कैटाजेन (संक्रमणकालीन चरण): इस चरण में, बाल कूप सिकुड़ने लगते हैं, और बालों का विकास धीमा हो जाता है। यह अवधि लगभग दो से तीन सप्ताह तक चलती है।
टेलोजेन (विश्राम चरण): टेलोजेन चरण के दौरान, बाल कूप निष्क्रिय रहता है। लगभग तीन महीने के बाद, बालों का गुच्छा झड़ जाता है और उसकी जगह नए बाल उगने लगते हैं।

गर्भावस्था कारक
अक्सर यह दावा किया जाता है कि गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल बदलावों के कारण बालों की वृद्धि बढ़ जाती है। हालांकि यह सच है कि गर्भावस्था के हार्मोन, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन, गर्भधारण के दौरान विभिन्न शारीरिक परिवर्तनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, बालों के विकास पर उनका प्रभाव थोड़ा अधिक सूक्ष्म होता है।

हार्मोनल प्रभाव
एस्ट्रोजन, एक हार्मोन जो गर्भावस्था के दौरान काफी बढ़ जाता है, वास्तव में बालों पर प्रभाव डाल सकता है। यह बाल चक्र के एनाजेन (विकास) चरण को बढ़ाता है, जिससे बाल घने हो सकते हैं। हालाँकि, यह प्रभाव सभी गर्भवती व्यक्तियों पर एक समान नहीं होता है। कुछ को बालों की बनावट और मोटाई में उल्लेखनीय परिवर्तन का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य को कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं दिखाई दे सकता है। इसके अतिरिक्त, एस्ट्रोजन में वृद्धि का मुकाबला प्रोजेस्टेरोन नामक एक अन्य हार्मोन में वृद्धि से होता है। प्रोजेस्टेरोन के कारण बाल झड़ सकते हैं, खासकर बच्चे के जन्म के बाद। यह घटना, जिसे प्रसवोत्तर बालों के झड़ने के रूप में जाना जाता है, तब घटित होती है जब जन्म देने के बाद हार्मोन का स्तर सामान्य होने लगता है। बालों का झड़ना अक्सर एक अस्थायी चरण होता है, और समय के साथ बालों का विकास आम तौर पर गर्भावस्था से पहले की स्थिति में लौट आता है।

मिथक को दूर करना
हालांकि गर्भावस्था के दौरान बालों की मोटाई और बनावट में वृद्धि के उदाहरण हो सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समग्र बाल विकास दर काफी हद तक अप्रभावित रहती है। गर्भावस्था की परवाह किए बिना, बाल प्रति माह लगभग आधा इंच (1.25 सेमी) की औसत दर से बढ़ते हैं।

यह मिथक कि गर्भावस्था के दौरान बाल काफी तेजी से (how to hair grow faster) बढ़ते हैं, काफी हद तक निराधार है। जबकि हार्मोनल परिवर्तन कुछ गर्भवती व्यक्तियों के बालों की बनावट और मोटाई को प्रभावित कर सकते हैं, वास्तविक विकास दर गैर-गर्भवती अवधियों के अनुरूप रहती है। यह धारणा संभवतः गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं द्वारा अनुभव किए गए बालों में दिखाई देने वाले परिवर्तनों से उत्पन्न होती है, लेकिन ये परिवर्तन आवश्यक रूप से त्वरित विकास का संकेत नहीं हैं। गर्भावस्था से संबंधित किसी भी बदलाव की तरह, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति का अनुभव अद्वितीय होता है। कुछ महिलाओं को अपने बालों में बदलाव नज़र आ सकता है, जबकि अन्य को बिल्कुल भी अंतर महसूस नहीं होगा। यदि आप अपने बालों पर गर्भावस्था के प्रभाव के बारे में उत्सुक हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है जो आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत जानकारी प्रदान कर सकता है।

नीम की पत्तियों आपके लिए भी हो सकती है फायदेमंद, जानिए कैसे

कॉफी के मुक़ाबले हो सकती है ये चीज़ ज़्यादा फायदेमंद

सामान्य पौधों की बीमारियां कैसे ठीक करे ?, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -