क्या अंडे की जर्दी खाने से फैट बढ़ता है? विशेषज्ञों से सीखें
क्या अंडे की जर्दी खाने से फैट बढ़ता है? विशेषज्ञों से सीखें
Share:

जब स्वास्थ्य और पोषण की बात आती है तो अंडे की जर्दी वर्षों से बहस का विषय रही है। कुछ लोग दावा करते हैं कि उनमें कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा अधिक है, जबकि अन्य का तर्क है कि वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। तो क्या अंडे की जर्दी खाने से चर्बी बढ़ती है? आइए देखें कि विशेषज्ञ इस विवादास्पद मुद्दे के बारे में क्या कहते हैं।

अंडे की जर्दी के पोषण को समझना

अंडे की जर्दी वसा बढ़ाती है या नहीं, इस पर विचार करने से पहले, उनकी पोषण संरचना को समझना महत्वपूर्ण है। अंडे की जर्दी विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिनमें शामिल हैं:

1. प्रोटीन:

अंडे की जर्दी में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक है।

2. विटामिन:

वे विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे विटामिन का अच्छा स्रोत हैं, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

3. खनिज:

अंडे की जर्दी में आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे खनिज होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

4. स्वस्थ वसा:

आम धारणा के विपरीत, अंडे की जर्दी में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा जैसे स्वस्थ वसा होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

5. कोलीन:

अंडे की जर्दी कोलीन के सबसे समृद्ध आहार स्रोतों में से एक है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और कार्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

मिथक को ख़त्म करना: क्या अंडे की जर्दी मोटापा बढ़ाती है?

पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद, अंडे की जर्दी को कोलेस्ट्रॉल की मात्रा के कारण जांच का सामना करना पड़ा है। हालाँकि, शोध से पता चला है कि अंडे जैसे स्रोतों से प्राप्त आहार कोलेस्ट्रॉल का अधिकांश लोगों के रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है।

1. कोलेस्ट्रॉल की भूमिका:

जबकि अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल होता है, अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश व्यक्तियों में आहार कोलेस्ट्रॉल का रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। लीवर आहार सेवन के आधार पर कोलेस्ट्रॉल उत्पादन को नियंत्रित करता है, इसलिए अंडे की जर्दी जैसे कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ खाने से वसा भंडारण में वृद्धि नहीं होती है।

2. पोषक तत्व घनत्व:

अंडे की जर्दी पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसका अर्थ है कि वे अपनी कैलोरी सामग्री के सापेक्ष आवश्यक पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। संतुलित आहार में अंडे की जर्दी शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है और तृप्ति प्रदान करके और अधिक खाने से रोककर वजन प्रबंधन में भी मदद मिल सकती है।

3. भाग नियंत्रण:

किसी भी भोजन की तरह, अंडे की जर्दी का सेवन करते समय संयम महत्वपूर्ण है। हालांकि वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, अत्यधिक खपत कैलोरी सेवन में वृद्धि में योगदान दे सकती है, जिससे संभावित रूप से समय के साथ वजन बढ़ सकता है। हालाँकि, जब एक संपूर्ण आहार के हिस्से के रूप में आनंद लिया जाता है, तो अंडे की जर्दी अवांछित वसा वृद्धि के बिना एक पौष्टिक अतिरिक्त हो सकती है।

तल - रेखा

निष्कर्षतः, अंडे की जर्दी एक पोषक तत्व से भरपूर भोजन है जो स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है। उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होने के बावजूद, अधिकांश व्यक्तियों के रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर उनका न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। जब संतुलित आहार के हिस्से के रूप में कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो अंडे की जर्दी वसा भंडारण में उल्लेखनीय वृद्धि किए बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकती है। इसलिए, यदि आप वसा बढ़ने की चिंताओं के कारण अंडे की जर्दी से परहेज कर रहे हैं, तो यह पुनर्विचार करने का समय हो सकता है। उचित मात्रा में इन्हें अपने आहार में शामिल करने से वजन बढ़ने की आशंका के बिना कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

महिंद्रा थार 5-डोर कम से कम तीन वेरिएंट में आ सकती है, जासूसी तस्वीरों से पुष्टि

अब भारत में बनेगी जगुआर लैंड रोवर कारें, टाटा लगा रही है नया प्लांट

इंजन शक्तिशाली... बहुत बढ़िया सुविधाएँ! यह बीएमडब्ल्यू की है सबसे सस्ती बाइक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -