हेयर स्ट्रेटनिंग और कलरिंग को लेकर डॉक्टर ने दी चेतावनी, शरीर के इन अंगों से हो सकता है कैंसर
हेयर स्ट्रेटनिंग और कलरिंग को लेकर डॉक्टर ने दी चेतावनी, शरीर के इन अंगों से हो सकता है कैंसर
Share:

सुंदरता की तलाश में, व्यक्तियों के लिए स्ट्रेटनिंग और कलरिंग जैसी विभिन्न हेयर स्टाइलिंग तकनीकों का पता लगाना आम बात है। हालाँकि, चिकित्सा पेशेवरों के एक हालिया चेतावनी नोट ने इन प्रतीत होने वाले हानिरहित सौंदर्य अनुष्ठानों पर छाया डाल दी है, जिससे रसायन युक्त बाल उपचार से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों का पता चलता है।

कैंसर से खतरनाक संबंध

1. बाल रंगों में रासायनिक एक्सपोजर

बालों का रंग बदलने की क्षमता के लिए लोकप्रिय हेयर डाई में कई तरह के रसायन होते हैं। इनमें अमोनिया और हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल हैं, जो लगाने पर खोपड़ी में प्रवेश कर सकते हैं और रक्तप्रवाह में अपना रास्ता बना सकते हैं। इन रासायनिक घुसपैठों के संभावित परिणाम चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ा रहे हैं।

2. स्ट्रेटनिंग उपचार में फॉर्मेल्डिहाइड

कुछ बाल सीधे करने के उपचार अनुप्रयोग प्रक्रिया के दौरान फॉर्मेल्डिहाइड छोड़ते हैं। फॉर्मेल्डिहाइड एक ज्ञात कैंसरजन है, और इन उत्पादों में इसकी उपस्थिति एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य खतरा पैदा करती है। सीधे बाल पाने की सुविधा दीर्घकालिक स्वास्थ्य की कीमत पर आ सकती है।

खतरे को समझना

3. त्वचा अवशोषण भेद्यता

खोपड़ी, एक अत्यधिक संवहनी क्षेत्र होने के कारण, इसमें उल्लेखनीय अवशोषण दर होती है। यह विशेषता इसे बाल उत्पादों में मौजूद रसायनों के अवशोषण के प्रति संवेदनशील बनाती है। बार-बार बाल उपचार से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को समझने के लिए इस भेद्यता को समझना आवश्यक है।

4. लंबे समय तक एक्सपोजर और कैंसर का खतरा

इन रसायनों के लंबे समय तक और बार-बार संपर्क में रहने से जोखिम बढ़ जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लगातार संपर्क में रहने से समय के साथ विभिन्न प्रकार के कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है। प्रतीत होता है कि हानिरहित सौंदर्य दिनचर्या का संचयी प्रभाव चिंता का कारण है।

कम ज्ञात खतरों का अनावरण

5. हेयर सैलून उच्च जोखिम वाले क्षेत्र के रूप में

हेयर सैलून, जहां ये उपचार नियमित रूप से किए जाते हैं, अनजाने में ग्राहकों और सैलून कर्मचारियों दोनों के लिए उच्च जोखिम वाले क्षेत्र बन सकते हैं। हवा में इन रसायनों की निरंतर उपस्थिति से स्वास्थ्य संबंधी खतरे पैदा होते हैं जो सीधे तौर पर बाल उपचार कराने वाले व्यक्तियों से भी आगे बढ़ते हैं।

6. रासायनिक धुएं में सांस लेना

बालों पर ध्यान केंद्रित करते समय, उपचार कराने वाले व्यक्ति अनजाने में रासायनिक धुएं को ग्रहण कर सकते हैं। यह साँस लेना श्वसन स्वास्थ्य के लिए संभावित जोखिम पैदा करता है, जिससे कई प्रकार की समस्याएं पैदा होती हैं जो तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकती हैं लेकिन समय के साथ प्रकट हो सकती हैं।

सुरक्षित विकल्प और सावधानियां

7. प्राकृतिक बाल डाई विकल्प

एक सुरक्षित दृष्टिकोण में प्राकृतिक और जैविक हेयर डाई विकल्पों की खोज शामिल है। ये विकल्प हानिकारक रसायनों के संपर्क को कम करते हैं, वांछित सौंदर्यशास्त्र प्राप्त करने और किसी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के बीच समझौता करते हैं।

8. सीधा करने के सुरक्षित तरीके चुनना

फॉर्मेल्डिहाइड के निम्न स्तर के साथ बालों को सीधा करने के तरीकों को चुनना स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए एक सक्रिय कदम है। इन उत्पादों में मौजूद सामग्रियों और उनके संभावित प्रभाव को समझना जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने के लिए महत्वपूर्ण है।

डॉक्टर का दृष्टिकोण

9. सुरक्षित प्रथाओं पर विशेषज्ञ की सलाह

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से मार्गदर्शन लेना सर्वोपरि है। डॉक्टर से परामर्श करने से स्टाइलिश उपस्थिति बनाए रखते हुए स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने पर व्यक्तिगत सलाह मिल सकती है। एक डॉक्टर का दृष्टिकोण विशेषज्ञता की एक परत जोड़ता है जो व्यक्तियों को स्वस्थ बाल प्रथाओं की ओर मार्गदर्शन कर सकता है।

10. जनता को शिक्षित करना

चिकित्सा पेशेवर लोकप्रिय हेयर स्टाइलिंग प्रथाओं के संभावित स्वास्थ्य खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की वकालत करते हैं। शिक्षा व्यक्तियों को उनकी सौंदर्य दिनचर्या के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

विवाद से निपटना

11. हेयर स्टाइलिंग मिथकों को दूर करना

हेयर स्टाइलिंग प्रथाओं से जुड़े विवाद से निपटने के लिए तथ्य को कल्पना से अलग करना महत्वपूर्ण है। आम गलतफहमियों को दूर करना और सटीक जानकारी प्रदान करना व्यक्तियों को ठोस ज्ञान के आधार पर विकल्प चुनने में सशक्त बनाता है।

12. उद्योग उत्तरदायित्व

सौंदर्य उद्योग के भीतर बढ़े हुए विनियमन और पारदर्शिता का आह्वान करना आवश्यक है। सख्त दिशानिर्देश और स्पष्ट लेबलिंग उपभोक्ताओं को सूचित विकल्प चुनने में मदद कर सकती है, जिससे उद्योग बाजार में आने वाले उत्पादों के लिए जवाबदेह हो सकता है।

विभिन्न जनसांख्यिकी पर प्रभाव

13. जोखिम में बच्चे और किशोर

युवा व्यक्ति बाल उपचार से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। उनके विकासशील शरीर और सिस्टम इन उत्पादों में मौजूद रसायनों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिसके लिए अधिक सतर्क दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

14. गर्भवती महिलाएँ और स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ

गर्भवती महिलाओं से आग्रह किया जाता है कि वे इस संवेदनशील अवधि के दौरान सावधानी बरतें और सुरक्षित विकल्पों पर विचार करें। मां और विकासशील भ्रूण दोनों पर इन रसायनों का संभावित प्रभाव सूचित विकल्प चुनने के महत्व को रेखांकित करता है।

स्वस्थ बाल प्रथाओं को बढ़ावा देना

15. प्राकृतिक सौंदर्य को अपनाना

व्यक्तियों को अपने बालों की प्राकृतिक बनावट और रंग को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना समग्र स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का एक समग्र दृष्टिकोण है। विविधता का जश्न मनाना और अवास्तविक सौंदर्य मानकों को अस्वीकार करना बाल सौंदर्यशास्त्र के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव में योगदान दे सकता है।

16. नियमित स्वास्थ्य जांच

रासायनिक जोखिम के किसी भी संभावित दीर्घकालिक प्रभाव की निगरानी के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच को शामिल करना आवश्यक है। नियमित मूल्यांकन से स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाया जा सकता है, जिससे समय पर हस्तक्षेप और प्रबंधन की अनुमति मिलती है।

सामुदायिक प्रतिक्रिया और जागरूकता

17. सहायता समूह और सूचना साझा करना

व्यक्तियों के लिए स्वस्थ बाल प्रथाओं से संबंधित अनुभव, जानकारी और समर्थन साझा करने के लिए सहायता समूहों और प्लेटफार्मों की स्थापना करना समुदाय की भावना को बढ़ावा देता है। सामूहिक जागरूकता सकारात्मक बदलाव ला सकती है और सुरक्षित सौंदर्य प्रथाओं को प्रोत्साहित कर सकती है।

18. सौंदर्य मानकों पर सोशल मीडिया का प्रभाव

सौंदर्य मानकों को आकार देने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन प्लेटफार्मों के माध्यम से अधिक यथार्थवादी और स्वास्थ्य-केंद्रित सौंदर्य मानक को बढ़ावा देना सार्वजनिक धारणा को प्रभावित कर सकता है और जिम्मेदार सौंदर्य प्रथाओं को प्रोत्साहित कर सकता है।

संतुलन स्ट्राइक करना

हालाँकि सौंदर्य के रुझान आते-जाते रहते हैं, लेकिन सौंदर्य संबंधी गतिविधियों पर स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। सूचित रहकर, सुरक्षित विकल्पों पर विचार करके और सचेत विकल्प चुनकर, व्यक्ति अपनी भलाई से समझौता किए बिना स्टाइलिश लुक का आनंद ले सकते हैं। सौंदर्य और स्वास्थ्य का सहजीवन एक सचेत और सूचित दृष्टिकोण से प्राप्त किया जा सकता है।

6 जनवरी 2024 की शाम होने वाली है बेहद ही खास, ISRO को मिलेगी बड़ी सफलता

फिलहाल लागू नहीं होगा हिट एंड रन का नया कानून, ट्रांसपोर्ट एसोसिशन ने वापस ली हड़ताल

ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, कई शहरों में बंद हुए स्कूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -