क्या आप जानते है तीन बार बिक चुका है ताजमहल
क्या आप जानते है तीन बार बिक चुका है ताजमहल
Share:

ताजमहल को प्यार की निशानी माना जाता है। जिसको मुग़ल शासक शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए बनवाया था। ताजमहल को देखने के लिए लाखो लोगो की भीड़ सी लगी रहती है। लेकिन इससे जुडी हुई कई रोचक बातें है जोकि बहुत कम लोग जानते है। आज हम आपको बताते है इससे जुडी कुछ रोचक बातें -

1. ताजमहल की खामियां - कहानियो के अनुसार शाहजहाँ एक ऐसी इमारत बनाना चाहते थे, जिसमे किसी भी प्रकार की कोई गलती न हो। लेकिन मुमताज महल की मजार के ठीक ऊपर छत पर एक छेद है।

2. सात अजूबो में शामिल नहीं है ताज - हम अब तक यह जानते है की ताजमहल दुनिया के सात अजूबो में से एक। लेकिन ऐतिहासिक इमारतों को लेकर जब एक सर्वे किया गया तब यह माना गया था की ताजमहल को 2007 में दुनिया के 7 अजूबो में शामिल किया गया लेकिन यूनेस्को ने इसे अब भी समर्थन नहीं दिया है।

3. तीन बार बिका ताज - बिहार के सीवान के रहने वाले ठग नटवरलाल ने ताजमहल को तीन बार बेचा था। उसने लाल किले को भी दो बार बेचा है और एक बार राष्ट्रपति भवन को भी बेच दिया था। नटवरलाल का असली नाम मिथिलेश कुमार था। वह ठगी के 100 से अधिक मामलो का आरोपी पाया गया था।

4. यमुना नहीं होती तो ताज भी नहीं होता - कहते है कि ताजमहल की नींव आबनूस और महोगनी की लकड़ियों से रखी गई है, जिन्हें मजबूत बने रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है। ताजमहल की नींव में 50 कुएं भी है। जिन्हें ताजमहल के पास से गुजरने वाली यमुना नदी का पानी मिलता है। इससे नींव की लकड़ियों को नमी मिलती है। इसलिए कहा जाता है कि यमुना ना होती तो ताजमहल भी नही होता।

इंटरव्यू के दौरान पूछे गए सवालो के फनी जवाब

बचपन में ऐसे दिखते थे ये खतरनाक लोग

इन बेचारों के साथ इतना गलत हो गया कि आपकी हँसी नई रुकेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -