क्या आपको पता है इन अंधविश्वासों के पीछे के राज़
क्या आपको पता है इन अंधविश्वासों के पीछे के राज़
Share:

ऐसे कई सवाल है जिनके जवाब हम ढूंढने की कोशिश करते है लेकिन हमे उनके जवाब नहीं मिलते। बहुत से ऐसे टोटके होते है जिनके राज़ हम जानने की कोशिश करते है लेकिन हमे नहीं मिलते। घर या दुकानों पर निम्बू मिर्ची लटकाने का अन्धविस्वाश अहि जिसका राज़ कोई नहीं जानता। नदी में सिक्के फेंकना इत्यादि कई अंधविश्वास है। आइए कुछ अंधविश्वासों के बारे में हम आपको बताते है -

1. श्मशान घाट से घर आकर नहाना अन्धविश्वाश - इससे मारने वाले की आत्मा को शांति मिलती है। लॉजिक - अंतिम संस्कार कर के आने के बाद लोग नहाते है जिससे की शव के कीटाणु उनके शरीर को नुक्सान न पहुंचाए।

2. तालाब में सिक्के फेंकना अंधविश्वास - लोग मानते है की इससे भाग्य मजबूत होता है। लॉजिक - पहले के जमाने में लोग तालाब में तांबे के सिक्के इसलिए फेंकते थे क्योंकि वे लोग मानते थे कि ऐसा करने से तालाब का पानी शुद्ध होता है। लेकिन अब यह एक अंधविश्वास बनकर रह गया है।

3. कहीं जाने से पहले दही खाना अंधविश्वास- भाग्य साथ देगा। लॉजिक - दरअसल लोग पहले कई मीलो की दुरी तय करते थे, तो वे अपने पेट को ठंडा रखने के लिए दही खाते थे जिससे उनके पेट में ठंडक रहती थी यह दही गुलुकोज का काम करती थी।

4. मंगलवार और गुरुवार को बाल न धोना अंधविश्वास- बुरा वक्त शुरू होता है। लॉजिक- पुराने समय में ये दो दिन तय थे बाल न धोने के क्योंकि उस समय पानी काफी दूर से लाना पड़ता था और महिलाओ के बाल भी लंबे होते थे जिससे पानी ज्यादा लगता था। इसलिए पानी बचाने के लिए महिलाए गुरूवार और मंगलवार बाल नहीं धोती थी।

5. मंदिर में घंटी बजाना अन्धविश्वास - माना जाता है मंदिर में घंटी बजाने से भगवान खुश होते है। लॉजिक - घंटी बजाने से जो वाइब्रेशन होता है वह हमारी बॉडी पर असर डालता है जिससे हमे ध्यान लगाने में मदद मिलती है।

 यहां खुला दुनिया का पहला कंडोम म्यूजियम

देखिए बारिश की कुछ खूबसूरत तस्वीरे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -