क्या आप भी छोड़ना चाहते है स्मोकिंग लेकिन छोड़ नहीं पा रहे है? तो अपनाएं ये 6 उपाय, मिलेगी राहत
क्या आप भी छोड़ना चाहते है स्मोकिंग लेकिन छोड़ नहीं पा रहे है? तो अपनाएं ये 6 उपाय, मिलेगी राहत
Share:

धूम्रपान की लत बेहद खतरनाक आदत साबित हो सकती है। एक बार जब यह पकड़ लेता है, तो इसे छोड़ना अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बहुत से लोग, अनेक प्रयासों के बावजूद, धूम्रपान से दूर रहने के लिए संघर्ष करते हैं। हालाँकि, सही दृष्टिकोण से आप इस आदत को आराम से अलविदा कह सकते हैं। तंबाकू और निकोटीन की लालसा पर काबू पाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा। प्रभावी ढंग से धूम्रपान छोड़ने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियाँ दी गई हैं।

धूम्रपान छोड़ने के लिए गंभीर प्रतिबद्धता बनाएं
धूम्रपान छोड़ने के लिए खुद को लगातार अंदर से प्रेरित करना महत्वपूर्ण है। इसे छोड़ने के लिए आपके पास एक सशक्त कारण होना चाहिए, जैसे कि आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाला प्रभाव, अपने परिवार और अपने आस-पास के लोगों को धूम्रपान से बचाने की इच्छा। हर बार जब आपको सिगरेट जलाने की इच्छा महसूस हो तो फेफड़ों के कैंसर या हृदय रोगों के खतरों की कल्पना करें।

निकोटीन की लालसा को कम करने के लिए क्षारीय आहार को शामिल करें
क्षारीय आहार और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी धूम्रपान की लालसा को कम करने में मदद कर सकता है। दालें, ज्वार, बाजरा और विशिष्ट हरी सब्जियों में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो अनावश्यक चीनी सेवन को नियंत्रित करने और धूम्रपान की लालसा को रोकने में मदद कर सकते हैं।

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की तलाश करें
जब आप धूम्रपान छोड़ते हैं, तो आपको निकोटीन वापसी के कारण सिरदर्द, मूड में बदलाव या कम ऊर्जा स्तर का अनुभव हो सकता है। निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी आपकी लालसा को कम करने में मदद कर सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि निकोटीन गम, लोजेंज या पैच के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेने से आपकी सफलता की संभावना में सुधार हो सकता है।

अपने आहार में बीन्स को शामिल करें
धूम्रपान छोड़ने से वजन बढ़ सकता है। इस दौरान अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना जरूरी है। विशेषज्ञ आपके आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं जो निकोटीन की लालसा के खिलाफ काम कर सकते हैं और चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं। आपके आहार में रेशेदार फलियाँ वजन बढ़ने को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकती हैं।

आग्रह में देरी करें
यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि तलब होने पर तुरंत सिगरेट न जलाएं। जितना संभव हो सके इसमें देरी करने का प्रयास करें। इस दौरान अपना ध्यान भटकाएं और या तो लालसा कम हो सकती है, या आपके पास अगली बार लंबी अवधि तक इंतजार करने का धैर्य होगा। प्रतीक्षा अवधि के दौरान अन्य गतिविधियों में संलग्न होना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है।

"सिर्फ एक" मानसिकता पर निर्भर रहने से बचें
अक्सर, तंबाकू छोड़ने की कोशिश करते समय लोग बार-बार धूम्रपान करते हैं और खुद से कहते हैं कि यह सिर्फ एक सिगरेट है। इस जाल में फंसने से बचें. ऐसा करना आपको स्वयं को मूर्ख बनाता है, क्योंकि यह एक बार की चीज़ के बजाय आपकी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है।

याद रखें, धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया आसान नहीं है, लेकिन समर्पण और दृढ़ता के साथ इसे हासिल किया जा सकता है। दृढ़ निश्चय और इन रणनीतियों के कार्यान्वयन के साथ, आप सफलतापूर्वक धूम्रपान को अलविदा कह सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली अपना सकते हैं।

तेलंगाना चुनाव के लिए BRS ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों-युवाओं के लिए वादों की झड़ी

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खानी चाहिए ये चीजें

रोटी या चावल? दोनों में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए अधिक है फायदेमंद?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -