क्या आपको भी छोटी-छोटी बातों पर आ जाता है गुस्सा? तो करें ये 4 योगासन, मिलेगी राहत
क्या आपको भी छोटी-छोटी बातों पर आ जाता है गुस्सा? तो करें ये 4 योगासन, मिलेगी राहत
Share:

गुस्सा एक स्वाभाविक मानवीय भावना है, जो अक्सर किसी गलत या अन्यायपूर्ण बात पर भड़क उठता है। मनोवैज्ञानिक सुझाव देते हैं कि गुस्सा आने के कई कारण होते हैं। आजकल लोग व्यस्त जीवन जीते हैं, जिसके कारण व्यक्तियों में तनाव बढ़ गया है। विशेषज्ञों के अनुसार तनाव भी गुस्से का एक बड़ा कारण है।

हालाँकि, क्षणिक क्रोध किसी के मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। क्रोध करने वाले व्यक्तियों को उच्च रक्तचाप, सिरदर्द और मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा अधिक होता है। अपने गुस्से पर काबू पाना बेहद जरूरी है। यहां, हम कुछ योग प्रथाओं पर चर्चा करते हैं जो क्रोध प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

ध्यान मुद्रा (ध्यान मुद्रा):
ध्यान मुद्रा में संलग्न होने से क्रोध को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है। यदि आप खुद को छोटी-छोटी बातों पर क्रोधित होते हुए पाते हैं, तो इस अभ्यास के लिए हर सुबह 10 से 15 मिनट का समय आवंटित करें। आपको अल्प अवधि में लाभ दिख सकता है।

भुजंगासन (कोबरा मुद्रा):
कोबरा पोज़ के रूप में भी जाना जाने वाला यह आसन क्रोध प्रबंधन के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। भुजंगासन के नियमित अभ्यास से क्रोध को नियंत्रित करने और रीढ़ की समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

सर्वांगासन (कंधे पर खड़े होकर आसन):
सर्वांगासन को अक्सर सभी आसनों का राजा कहा जाता है, जो शरीर के सभी अंगों को लाभ पहुंचाता है। योग विशेषज्ञों के अनुसार, सर्वांगासन के दैनिक अभ्यास से व्यक्ति को अपने गुस्से पर नियंत्रण बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

शीतली प्राणायाम (सांसों को ठंडा करना):
शीतली प्राणायाम एक श्वास व्यायाम है जो शरीर को शांत करता है। शीतली प्राणायाम के नियमित अभ्यास से गुस्से को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इस व्यायाम पर रोजाना सिर्फ 10 मिनट खर्च करना बेहद फायदेमंद हो सकता है।

निष्कर्षतः, जबकि गुस्सा एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, इसे प्रबंधित करना किसी के समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। इन योग प्रथाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करना क्रोध प्रबंधन और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में एक सक्रिय कदम हो सकता है।

कॉटन कैंडी कैंसर का कारण बन सकती है! जानिए दो राज्यों ने क्यों लगाया बैन

ज्यादा लहसुन खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत, जानिए एक दिन में कितना खाना चाहिए?

खाली पेट गैस की गोलियों का सेवन करना हो सकता है 'खतरनाक', तुरंत हो जाएं सावधान, नहीं तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -