घर पर ही करें ये हेयर ट्रीटमेंट, मिलेंगे लंबे और मुलायम बाल
घर पर ही करें ये हेयर ट्रीटमेंट, मिलेंगे लंबे और मुलायम बाल
Share:

DIY हेयर ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले, अपने बालों को पर्याप्त रूप से तैयार करना आवश्यक है ताकि पौष्टिक तत्वों का अधिकतम अवशोषण सुनिश्चित हो सके।

1. अपने सिर की त्वचा को सौम्य शैम्पू से साफ करें

किसी भी हेयर केयर रूटीन की नींव साफ स्कैल्प से शुरू होती है। एक सौम्य शैम्पू का उपयोग करके, अपने बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करें ताकि कोई भी गंदगी, तेल और उत्पाद जमा हो जाए। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बाद के उपचारों को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए एक साफ कैनवास बनाता है। अपने बालों के प्रकार के अनुरूप शैम्पू चुनें और कठोर सल्फेट्स से बचें जो आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को छीन सकते हैं।

2. अपने बालों को गहराई से कंडीशन करें

एक बार जब आपके बाल साफ हो जाएं, तो गहन हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करने के लिए डीप कंडीशनिंग उपचार में शामिल होने का समय आ गया है। डीप कंडीशनर समृद्ध अवयवों से तैयार किए जाते हैं जो बालों के शाफ्ट में प्रवेश करते हैं और उन्हें अंदर से नमी और मजबूती प्रदान करते हैं। अपने बालों के प्रकार और समस्याओं के लिए उपयुक्त डीप कंडीशनर चुनें, चाहे वह रूखापन हो, नुकसान हो या घुंघराले बाल हों। कंडीशनर को जड़ों से सिरे तक उदारतापूर्वक लगाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर बाल पर कंडीशनर की परत चढ़ी हो। इसे अनुशंसित समय तक लगा रहने दें ताकि अवयवों को अपना जादू दिखाने का मौका मिले और फिर अच्छी तरह से धो लें।

लंबे और मुलायम बालों के लिए DIY हेयर ट्रीटमेंट

अब जब आपके बाल तैयार हो गए हैं, तो समय आ गया है कि आप प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके कुछ DIY हेयर ट्रीटमेंट तैयार करें, जो अपने बालों को प्यार करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं।

3. नारियल तेल और शहद का मास्क

नारियल का तेल अपने मॉइस्चराइज़िंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जबकि शहद एक ह्यूमेक्टेंट है जो बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। जब संयुक्त होते हैं, तो ये दो तत्व एक शक्तिशाली हेयर मास्क बनाते हैं जो आपके बालों को पोषण और मजबूती दे सकता है। मास्क बनाने के लिए, बस एक कटोरी में नारियल के तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएँ जब तक कि वे अच्छी तरह से मिल न जाएँ। मिश्रण को अपने बालों पर लगाएँ, लंबाई और सिरों पर ध्यान दें, और समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए धीरे से मालिश करें। गर्मी को बनाए रखने और प्रवेश को बढ़ाने के लिए अपने बालों को शॉवर कैप या तौलिये से ढकें, फिर मास्क को कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद, मुलायम, रेशमी बालों को पाने के लिए हमेशा की तरह गुनगुने पानी और शैम्पू से अच्छी तरह धोएँ।

4. एलोवेरा और जैतून के तेल से उपचार

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो स्कैल्प को आराम देता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है, जबकि जैतून का तेल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों के रोम को पोषण और मज़बूती देता है। इन दो सामग्रियों को मिलाकर एक शक्तिशाली हेयर ट्रीटमेंट बनाया जाता है जो आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य और दिखावट को बेहतर बना सकता है। ट्रीटमेंट बनाने के लिए, एलोवेरा के पत्ते से ताज़ा एलोवेरा जेल निकालें और इसे एक कटोरे में जैतून के तेल के साथ मिलाएँ। मिश्रण को अपने बालों पर लगाएँ, जड़ों और स्कैल्प पर ध्यान दें, और अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए धीरे से मालिश करें। हल्के शैम्पू से धोने से पहले सामग्री को बालों के शाफ्ट में घुसने देने के लिए 1-2 घंटे तक ट्रीटमेंट को लगा रहने दें।

5. अंडा और दही का हेयर मास्क

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो खोपड़ी को साफ करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इन दो सामग्रियों को मिलाकर एक पौष्टिक हेयर मास्क बनाया जाता है जो बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और विकास को बढ़ावा दे सकता है। मास्क बनाने के लिए, एक अंडे को एक कटोरे में फेंटें और इसे सादे दही के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को अपने बालों पर लगाएँ, जड़ों और क्षतिग्रस्त क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें, और इसे 30-45 मिनट तक लगा रहने दें। मुलायम, चमकदार बालों को पाने के लिए ठंडे पानी से अच्छी तरह धोएँ।

लंबे और मुलायम बाल बनाए रखना

लंबे और मुलायम बाल प्राप्त करना केवल उपचारों के बारे में नहीं है; यह एक स्वस्थ बाल देखभाल दिनचर्या और जीवनशैली की आदतों को अपनाने के बारे में भी है जो बालों के विकास और जीवन शक्ति को बढ़ावा देते हैं।

6. अपने शरीर को हाइड्रेट रखें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, जिसमें आपके बालों का स्वास्थ्य भी शामिल है। पानी शरीर को हाइड्रेट करने और बालों के रोम को अंदर से पोषण देने में मदद करता है, जिससे स्वस्थ विकास को बढ़ावा मिलता है और सूखापन और टूटना रुकता है। अपने शरीर और बालों को पर्याप्त रूप से हाइड्रेट रखने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

7. अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

लंबे और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए नियमित ट्रिमिंग आवश्यक है। हर 6-8 सप्ताह में सिरों को ट्रिम करने से बालों के सिरों को बालों के शाफ्ट तक जाने और आगे नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद मिलती है। यह किसी भी क्षतिग्रस्त या कमजोर बालों को हटाकर बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है, जिससे स्वस्थ बाल उनकी जगह ले सकते हैं। भले ही आप अपने बालों को लंबा करने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन अपने नियमित ट्रिमिंग को न छोड़ें क्योंकि वे आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य और उपस्थिति को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

8. अपने बालों को गर्मी से बचाएं

अत्यधिक हीट स्टाइलिंग बालों के क्यूटिकल को नुकसान पहुंचा सकती है और रूखेपन, टूटने और दोमुंहे बालों की वजह बन सकती है। अपने बालों को गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए, हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हॉट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें। जब हीट स्टाइलिंग की ज़रूरत हो, तो अपने बालों और गर्मी के बीच एक अवरोध बनाने के लिए हमेशा हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, कम हीट सेटिंग चुनें और नुकसान को कम करने के लिए अपने बालों को गर्मी के संपर्क में आने के समय को सीमित करें। घर पर ही लंबे और मुलायम बाल पाना उपचार और रखरखाव युक्तियों के सही संयोजन से संभव है। इन DIY हेयर ट्रीटमेंट को अपनी दिनचर्या में शामिल करके और स्वस्थ बालों की देखभाल की आदतों को अपनाकर, आप अपने बालों को जड़ से सिरे तक पोषण दे सकते हैं और उन शानदार बालों का आनंद ले सकते हैं जिनके बारे में आपने हमेशा सपना देखा है।

सबसे ज्यादा पावरफुल है पोर्शे कार? 2.1 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन ला रही है कंपनी, बढ़ेगी इन कारों की मुश्किलें!

हैचबैक और सेडान कार में क्या अंतर है? वाहनों की पहचान कैसे करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -