Share:
सर्दियों में बाल धोते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, होगी भारी समस्या
सर्दियों में बाल धोते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, होगी भारी समस्या

बदलते मौसम के साथ, बालों और त्वचा की समस्याएं बढ़ने लगती हैं, यहां तक कि बालों की देखभाल के लिए समर्पित दिनचर्या के बावजूद भी। बालों की देखभाल की दिनचर्या का पालन करने के बावजूद, प्रदूषण, उपेक्षा और खराब आहार संबंधी आदतों जैसे विभिन्न कारकों के कारण बाल तेजी से गिरना शुरू हो सकते हैं। ध्यान कम देने के कारण सर्दियों के दौरान बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन लापरवाही समस्या को बढ़ा सकती है। अपने बालों को धोते या तेल लगाते समय अक्सर कई गलतियाँ दोहराई जाती हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। सर्दियों के दौरान, लोग अपने बाल धोने में गलतियाँ करते हैं, जिनमें सबसे आम गलती गर्म पानी का उपयोग है। आइए इनमें से कुछ गलतियों के बारे में जानें और उनसे कैसे बचें।

1. जरूरत से ज्यादा तेल लगाना:
जबकि तेल लगाने से बाल चमकदार और मजबूत होते हैं, आधे घंटे से अधिक समय तक तेल लगा रहने से बाल कमजोर हो सकते हैं। धोने से पहले तेल का प्रयोग अधिकतम आधे घंटे तक सीमित रखें।

2. बाल उत्पादों का दुरुपयोग:
उचित जानकारी के बिना किसी भी हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करने से फायदे की बजाय नुकसान अधिक हो सकता है। उत्पादों के बिना सोचे-समझे उपयोग से बालों को नुकसान हो सकता है और उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

3. गर्म पानी का अत्यधिक उपयोग:
सर्दियों में बालों को ज्यादा गर्म पानी से धोना जाने-अनजाने में की जाने वाली एक आम गलती है। गर्म पानी के इस्तेमाल से बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे वे बेजान और बेजान दिखने लगते हैं। बाल धोने के दौरान अत्यधिक गर्मी से बचना जरूरी है।

4. गीले बालों को तौलिए से रगड़ें:
गीले बालों को तौलिए से जोर-जोर से रगड़कर सुखाना एक आम बात है, लेकिन इससे बालों में रूखापन आ सकता है और रंग भी खराब हो सकता है। बालों को तौलिए से धीरे-धीरे थपथपाकर सुखाना एक बेहतर विकल्प है।

5. ताप उपकरणों का उपयोग:
धोने के बाद, स्टाइलिंग के लिए हेयर ड्रायर जैसे हीटिंग टूल का उपयोग करना आम बात है। संभावित नुकसान के बारे में जागरूक होने के बावजूद, कई लोग अपने बालों को ऐसे उपकरणों के संपर्क में रखना जारी रखते हैं, जिससे बालों के झड़ने जैसी दीर्घकालिक समस्याएं पैदा होती हैं।

6. गीले बाल बांधना:
धोने के बाद गीले बालों को तौलिए या कपड़े से बांधना एक बड़ी गलती है। इससे रूसी का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि बंधे बालों में नमी फंस जाती है।

अंत में, सर्दियों के दौरान अपने बालों की देखभाल के लिए बारीकियों पर ध्यान देने और सामान्य गलतियों से बचने की आवश्यकता होती है। क्या करें और क्या न करें की उचित समझ ठंड के महीनों में भी स्वस्थ और जीवंत बाल बनाए रखने में मदद करेगी।

क्या लाडले को हर मुद्दे पर आता है गुस्सा करता है हर बात का विरोध तो इस तरह करें हैंडल

आंखों की थकान कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की मदद लें, बरकरार रहेगी रोशनी

हार्ट अटैक के बाद ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल, एक्सपर्ट्स से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -