ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लगाने में न करें ये गलतियां, वरना बिगड़ जाएगी स्किन
ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लगाने में न करें ये गलतियां, वरना बिगड़ जाएगी स्किन
Share:

मेकअप एक महिला की सुंदरता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर शादी या अन्य समारोहों में शामिल होने से पहले। हालाँकि, कई बार महिलाएं मेकअप लगाते समय गलतियाँ कर बैठती हैं, जिसके परिणामस्वरूप पार्टी के कुछ घंटों बाद ही उनका चेहरा रूखा या केकदार दिखने लगता है। कुछ लोगों का मानना है कि सस्ते मेकअप उत्पादों का उपयोग करने से लुक खराब हो सकता है, लेकिन मेकअप की लंबी उम्र और दिखावट विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। मेकअप के दौरान गलतियां करने से न सिर्फ आपकी शक्ल-सूरत पर असर पड़ सकता है, बल्कि किसी भी स्थिति में आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है।

अक्सर, हम शादियों या पार्टियों में नाचने-गाने में व्यस्त रहते हैं, लेकिन इस सारी मौज-मस्ती के बीच, कुछ महिलाएं देखती हैं कि उनका मेकअप फीका पड़ने लगा है या उनका चेहरा फीका पड़ने लगा है। पसीने के कारण मेकअप, विशेषकर आंखों, होठों और माथे के आसपास का मेकअप फीका पड़ सकता है। तीन सामान्य गलतियाँ ऐसी स्थितियों का कारण बन सकती हैं:

कलर करेक्टर का इस्तेमाल न करना
कई बार जल्दबाजी में कुछ महिलाएं सीधे चेहरे पर फाउंडेशन लगा लेती हैं, जिससे पसीना आते ही मेकअप फीका पड़ने लगता है। चेहरे पर दाग-धब्बे होने से मेकअप फीका-फीका दिखने लगता है। इससे बचने के लिए फाउंडेशन से पहले कलर करेक्टर लगाना जरूरी है। यह दाग-धब्बों को छिपाने में मदद करता है, जिससे मेकअप लगाना आसान और लंबे समय तक चलने वाला बनता है।

गलत फाउंडेशन का चुनाव:
एक आम ग़लतफ़हमी है कि फाउंडेशन का इस्तेमाल चेहरे की रंगत निखारने के लिए किया जाता है। हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। व्यस्त जीवनशैली के कारण, बहुत से लोग मेकअप उत्पादों की ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं, जहाँ उन्हें वह सटीक शेड नहीं मिल पाता जिसकी उन्हें ज़रूरत है। व्यक्तिगत रूप से दुकानों पर जाना और अपनी त्वचा के रंग के अनुसार मेकअप आइटम चुनना महत्वपूर्ण है। बहुत हल्के फाउंडेशन शेड का इस्तेमाल करने से आपका पूरा लुक खराब हो सकता है।

रूखी त्वचा पर मेकअप लगाना:
शुष्क त्वचा वाले लोग अक्सर देखते हैं कि आवेदन के कुछ ही घंटों बाद उनका मेकअप जमना शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए मेकअप लगाने से पहले त्वचा को तैयार करना जरूरी है। त्वचा को पर्याप्त रूप से हाइड्रेट करने के लिए मॉइस्चराइज़र के बाद शीट मास्क का उपयोग करें। रूखी त्वचा पर सीधे मेकअप लगाना एक महत्वपूर्ण गलती है जिससे त्वचा रूखी दिखने लगती है।

निष्कर्ष के तौर पर, पैची या केकी मेकअप दिखने से बचने के लिए, मेकअप एप्लिकेशन में शामिल चरणों पर ध्यान देना और सामान्य गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है। कलर करेक्टर का उपयोग करके, सही फाउंडेशन शेड चुनकर और त्वचा को ठीक से तैयार करके, कोई यह सुनिश्चित कर सकता है कि उनका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे और पूरे कार्यक्रम के दौरान दोषरहित दिखे। यह सिर्फ मेकअप उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में नहीं है बल्कि तकनीक और तैयारी के बारे में भी है जो एक परफेक्ट मेकअप लुक में योगदान देता है।

एक हफ्ते तक भीगी हुई किशमिश खाने के बाद आपकी सेहत में दिखेंगे ये बदलाव!

मानसिक स्वास्थ्य के लिए डांस: तनाव कम करें, खुश रहें, मस्ती करें!

7 दिन अनार खाएं, फिर देखें कमाल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -