Share:
चेहरे-पैर और आंखों में सूजन को ना करें अनदेखा, खड़ी कर सकती है बड़ी मुसीबत
चेहरे-पैर और आंखों में सूजन को ना करें अनदेखा, खड़ी कर सकती है बड़ी मुसीबत

किडनी भी दिल, दिमाग और फेफड़ों की ही भांति ओवरऑल हेल्थ को मेनटेन रखने का काम करती है। किडनी का मुख्य काम खून को साफ करना तथा शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को यूरिन के रास्ते शरीर के बाहर निकालना होता है। इसके अतिरिक्त किडनी ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने एवं लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने के साथ ही शरीर का पीएच लेवल कंट्रोल करने में सहायता करती है। किडनी में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी होने पर कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। किडनी में कोई भी परेशानी होने पर हमारा शरीर कई प्रकार के संकेत देने लगता है। 

जानिए इन संकेतों के बारे में:-

चेहरे-पैर और आंखों में सूजन:- 
किडनी का मुख्य काम विषाक्त एवं अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना है। मगर जब किडनी सही तरीके से काम करना बंद कर देती है तो अपशिष्ट पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते, जिसके चलते शरीर के ऊतकों में पानी एवं नमक के साथ ही विषाक्त पदार्थों  का निर्माण होना आरम्भ हो जाता है। शरीर में इन सभी का लेवल बढ़ने से चेहरे, पैरों तथा आंखों के आसपास सूजन नजर आने लगती है।

बहुत ज्यादा थकान:-
किडनी लाल रक्त कोशिकाओं का भी निर्माण करती है, जिसकी कमी से एनीमिया हो सकता है। किडनी मस्तिष्क एवं मांसपेशियों तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में भी बाधा उत्पन्न कर सकती है, जिससे आप बहुत थका हुआ महसूस कर सकते हैं। 

यूरिन में बदलाव:- 
किडनी में किसी भी तरह की परेशानी होने पर यूरिन में भी परिवर्तन देखने को मिलता है। आमतौर पर, किडनी ब्लड को फिल्टर करने में सहायता करती है जिससे मूत्र का उत्पादन होता है, जिसके जरिए शरीर से अपशिष्ट बाहर निकल जाते हैं। मगर जब किडनी ठीक से काम नहीं करती, तो पेशाब करते समय कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को बार-बार पेशाब आने का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य को पेशाब में खून दिखने, झाग बनने आदि की परेशानी का सामना करना पड़ता है।  

सांस लेने में दिक्कत:- 
किडनी हमारे शरीर में फ्लूइड को बैलेंस करने का काम करती हैं। किडनी में परेशानी होने पर फेफड़ों में फ्लूइड जमने लगता है, जिससे सांस लेने में बहुत अधिक परेशानी होती है। इस के चलते कुछ व्यक्तियों को छाती में दर्द का भी सामना करना पड़ता है। 

ड्राई स्किन:-
यदि आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई है तथा खुजली की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो यह भी किडनी की बीमारी का एक संकेत हो सकता है। यह ब्लड में मिनरल्स एवं पोषक तत्वों के असंतुलन का संकेत होता है।

अपनी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ट्राय करें ये 10 तरह के आईलाइनर

क्या आपको भी आती है हद से ज्यादा उबासी? तो ना करें अनदेखा इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

चुटकियों में बनाए पत्तागोभी के पराठे, यहाँ जानिए आसान रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -