मंगलवार के दिन भूल से भी ना करें यह काम वरना हो जाएगा सत्यानाश
मंगलवार के दिन भूल से भी ना करें यह काम वरना हो जाएगा सत्यानाश
Share:

आज मंगलवार है और यह दिन हनुमान जी को समर्पित माना जाता है। जी दरअसल मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है और कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करने से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते हैं। वहीं धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा, व्रत आदि के साथ-साथ अगर कुछ उपाय भी कर लिए जाएं तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं। अब आज हम आपको बताते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी के किन उपायों को किया जा सकता है और उनकी कृपा पाई जा सकती है। 


- धार्मिक मान्यता के मुताबिक मंगलवार के दिन सौन्दर्यप्रसाधन नहीं खरीदना चाहिए। जी हाँ क्योंकि अगर मंगलवार के दिन आप ऐसा करते हैं तो वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है। 

- मंगलवार के दिन दूध से बनी चीजें खरीदने से भी बचना चाहिए। बर्फी, रबड़ी और कलाकंद मंगलवार के दिन बिल्कुल न खरीदें। जी दरअसल दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है। 

- मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर से जाकर उनका सिंदूर मस्तक पर जरूर लगाना चाहिए और आज के दिन जरूरतमंदो को सामर्थ्य अनुसार दान-दक्षिणा करें।

- धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन काले रंग के वस्‍त्र नहीं खरीदना चाहिए और अगर संभव हो तो इस दिन काले रंग के वस्त्र भी ना पहने। जी हाँ और मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। 

- जीवन में आ रही परेशानियों और बाधाओं को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

- अगर आप बजरंग बली के सच्चे भक्त है तो भगवान हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उनके नाम का व्रत जरूर रखते हैं। जी हाँ, मंगलवार के दिन रखा गया हनुमान जी के नाम के व्रत में आप सिर्फ एक समय ही बिना नमक का खाना खा सकते हैं।

आज भी धरती पर हैं भगवान शिव के ये 2 अवतार, एक को मिला है वरदान तो दूसरे को श्राप

प्रेम में पानी है सफलता तो करें श्रीराधा कृपा कटाक्ष स्तोत्र का पाठ

17 या 18 कब है होली?, जानिए यहाँ सही तारीख और शुभ मुहूर्त

अमीर बनने के लिए होलाष्टक के दौरान करें यह टोटके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -