नाग पंचमी पर भूलकर भी ना करें ये कार्य, वरना रुष्ट हो जाएंगे नाग देवता
नाग पंचमी पर भूलकर भी ना करें ये कार्य, वरना रुष्ट हो जाएंगे नाग देवता
Share:

नाग पंचमी, नाग पूजा को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है, जो देश भर के भक्तों के लिए अत्यधिक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला यह शुभ अवसर प्रार्थनाओं, अनुष्ठानों और भगवान शिव और नाग देवताओं के प्रति भक्ति के कृत्यों द्वारा चिह्नित है। वही इस बार नाग पंचमी 21 अगस्त को है। हालाँकि, नाग पंचमी के दिन कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं जिन्हें पारंपरिक रूप से नहीं करना चाहिए। आज आपको बताएंगे नाग पंचमी के दिन नहीं करने वाले कार्यों के बारे में...

नाग पंचमी पर नहीं करने चाहिए ये कार्य:-


 
लोहे के बर्तन में नहीं पकाना चाहिए भोजन:- 
नागपंचमी के दिन तवा और लोहे की कढ़ाही में भोजन न पकाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता है.

नुकीली वस्तुओं का उपयोग:-
किसी भी नुकीली और धारदार वस्तुओं जैसे सूई, चाकू, का इस्तेमाल इस दिन अशुभ माना जाता है.

तांबे के लौटे दूध अर्पित न करें:-
नागपंचमी के दिन तांबे के लौटे से शिवलिंग या नाग देव को दूध अर्पित न करें. जल चढ़ाने के लिए तांबे और दूध के लिए पीतल के लोटे का उपयोग करें. 

कृषि और जुताई:- 
नाग पंचमी के दिन किसान अपने खेतों की जुताई करने से बचते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान पृथ्वी को परेशान करने से अनजाने में भूमिगत रहने वाले सांपों को नुकसान हो सकता है। यह भाव नागों सहित सभी जीवित प्राणियों के प्रति गहरे सम्मान और देखभाल को दर्शाता है।

निर्माण और खुदाई:- 
नाग पंचमी के दौरान निर्माण कार्य, खुदाई या भूमि की खुदाई करने से परहेज किया जाता है। इस निषेध के पीछे तर्क साँप के बिलों, घोंसलों या शीतनिद्रा स्थलों को किसी भी संभावित नुकसान को रोकना है। ऐसा करके, लोग इन पूजनीय प्राणियों के प्राकृतिक आवास का सम्मान करते हैं।

पेड़ और झाड़ियाँ काटना:- 
इस दिन पेड़ों और झाड़ियों को काटने से भी मना किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सांप इन पौधों में शरण ले सकते हैं और इन्हें हटाने से उनका निवास स्थान बाधित हो सकता है। इसके बजाय, भक्त इस दौरान पर्यावरण के पोषण और हरे स्थानों को संरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

सांपों को मारना या परेशान करना:- 
हालांकि यह एक सामान्य नैतिक सिद्धांत है, लेकिन नाग पंचमी पर इस पर और भी अधिक जोर दिया जाता है। जानबूझकर सांपों को नुकसान पहुंचाना या मारना सख्त निंदा की जाती है क्योंकि यह त्योहार के मूल सार के खिलाफ है, जो इन दिव्य प्राणियों का सम्मान करना और उनका आशीर्वाद लेना है।

साँप से बने उत्पाद बेचना या व्यापार करना:- 
नाग पंचमी के दौरान साँप से संबंधित वस्तुओं जैसे साँप की खाल, जहर, या अन्य व्युत्पन्न पदार्थों के व्यापार को हतोत्साहित किया जाता है। ऐसे कार्यों को नागों के प्रति अनादर के रूप में देखा जाता है और ये नकारात्मक कर्म को आकर्षित कर सकते हैं।

नाग पंचमी आध्यात्मिक चिंतन, सांस्कृतिक उत्सव और नाग देवताओं के प्रति गहरी श्रद्धा का समय है। इस दिन कुछ गतिविधियों से परहेज करके, भक्त प्राकृतिक दुनिया और उसके सभी निवासियों के संरक्षण के प्रति अपना सम्मान और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं। नाग पंचमी के दौरान काम पर प्रतिबंध एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि हम एक विशाल और परस्पर जुड़े पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं, और सभी जीवित प्राणियों के साथ दया और करुणा का व्यवहार करना हमारी जिम्मेदारी है।

रॉन डेसैंटिस की आध्यात्मिक यात्रा और राजनीतिक करियर का जानें इतिहास

आखिर क्यों हमेशा चर्चाओं में रहा है ब्रिटिश शाही परिवार

एडॉल्फ हिटलर की धार्मिक मान्यताओं से कहीं आप भी तो नहीं है अनजान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -