रात में बिस्तर पर जाने के बाद भूलकर भी ना करें ये चीजें, वरना कभी नहीं घटेगा वजन
रात में बिस्तर पर जाने के बाद भूलकर भी ना करें ये चीजें, वरना कभी नहीं घटेगा वजन
Share:

कई बार, अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों में, हम अपने दैनिक व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं और बिस्तर पर जाने से पहले हम जो करते हैं उसके प्रभाव को नजरअंदाज कर देते हैं। यदि आप उन अतिरिक्त पाउंड को कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपना ध्यान अक्सर उपेक्षित रात की दिनचर्या की ओर लगाएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, खराब आहार और शारीरिक गतिविधि की कमी प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य जोखिम हैं। नीचे वास्तविक जीवन के अनुभवों पर आधारित कुछ आदतें दी गई हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। तो, अपना पसंदीदा कंबल लें, एक आरामदायक जगह पर बैठें, और रात की उन आदतों का पता लगाएं जो आपके और आपके वजन घटाने के लक्ष्य के बीच खड़ी हो सकती हैं।

देर रात स्नैकिंग
देर रात नाश्ता करना कई लोगों के वजन घटाने के प्रयासों के लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप सोने से पहले स्नैक्स खाते हैं, तो आपके शरीर के पास अक्सर सोने से पहले उन कैलोरी को जलाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। इसके अतिरिक्त, देर रात के नाश्ते में अक्सर अत्यधिक चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा होती है, जो समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना
बिस्तर पर स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से आपकी नींद का पैटर्न बाधित हो सकता है। ये उपकरण नीली रोशनी उत्सर्जित करते हैं, जो आपके शरीर में नींद को नियंत्रित करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। बाधित नींद पैटर्न के कारण खराब नींद की गुणवत्ता हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकती है जिससे आपकी भूख को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और संभावित रूप से वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है।

तनाव और चिंता
तनाव और चिंता अधिक खाने के लिए भावनात्मक ट्रिगर हो सकते हैं, खासकर रात में जब आप भोजन की लालसा के प्रति भावनात्मक रूप से अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। अत्यधिक तनाव का स्तर कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन के स्राव को ट्रिगर करता है, जो आपकी भूख को बढ़ा सकता है और आपको आराम से खाने के लिए प्रेरित कर सकता है। भोजन के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखने और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तनाव और चिंता का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

दिन के दौरान भोजन छोड़ना
कैलोरी की मात्रा कम करने के प्रयास में, कुछ लोग दिन के दौरान भोजन छोड़ देते हैं। हालाँकि, यह अभ्यास आपके वजन और खान-पान की आदतों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। जब आप दिन के दौरान भोजन छोड़ देते हैं, तो आपको शाम को तेज़ भूख का अनुभव हो सकता है, जिससे रात में ज़्यादा खाने की आदत पड़ सकती है। ऊर्जा के स्तर को स्थिर करने और देर रात की भूख की लालसा को रोकने के लिए पूरे दिन लगातार, संतुलित भोजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

अंत में, रात की इन आदतों पर ध्यान देने से आपकी वजन घटाने की यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। देर रात नाश्ता करने से बचना, सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग सीमित करना, तनाव और चिंता का प्रबंधन करना और पूरे दिन नियमित भोजन बनाए रखना, ये सभी बेहतर नींद और स्वस्थ खाने के पैटर्न में योगदान कर सकते हैं। अपनी रात की दिनचर्या पर ध्यान देकर, आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं। याद रखें, दिन के दौरान और सोने से पहले एक स्वस्थ और संतुलित दिनचर्या स्थापित करना, स्थायी वजन घटाने और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।

बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीन समय को संतुलित करना

डिप्रेशन से पीड़ित लोग खाएं ये फल, मिलेंगे कई फायदे

नवरात्रि व्रत के दौरान ऐसे बनाएं साबूदाना खिचड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -