बिना धोए सब्जी खाने से हो सकते हैं यह नुकसान
बिना धोए सब्जी खाने से हो सकते हैं यह नुकसान
Share:

tyle="text-align:justify">हरी सब्जियां हमारे आहार का अहम हिस्सा होती हैं. यह सब्जियां विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं. यह हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती हैं. लेकिन हरी सब्जी के यह सारे फायदे आप पर उलट वार कर सकते हैं यदि आप अपनी सब्जियों को धो कर नहीं खा रहे हैं. आइए जानते हैं बिना धोए सब्जी खाने के नुकसान के बारे में.

  • सब्जी को बिना धोए खाने से न्यूरोसिस्ट सरकोसिस नामक एक प्रकार की मिर्गी की बिमारी हो सकती है. और इसका सही समय पर इलाज ना होने से यह खतरनाक हो सकती हैं.
  • सोलियम नामक जीव इस बिमारी का प्रमुख कारण हैं. सुअर के बीट में पाया जाने वाला यह जीव इतना छोटा होता हैं की  इसे देखना सम्बव नहीं हैं.
  • अगर सुअर की बीट वाली खाद का इस्तेमाल न भी करें तो सब्जियों वाली जगह इतनी गंदी होती है कि सुअर वहां आसानी से पहुंच जाते हैं और बीट कर देते हैं. बीट के साथ घातक परजीवी भी सब्जियों में प्रवेश कर जाते हैं.
  • कई बार हरी सब्जियों में टीनिया सोलियम जीव अंडे देते हैं. ये हर हाल में अपना लाइफ साइकिल पूरा करते हैं. ऐसे में जो लोग सब्जियों अच्छे से धोकर नहीं खाते हैं, उनके निवाले का हिस्सा बनते इन परजीवियों को देर नहीं लगती.
  • इंसान के शरीर में प्रवेश कर ये अंडे देते हैं और अंदर ही अंदर इनकी तादात इतनी हो जाती है कि खून के सहारे शरीर के हर हिस्से में पहुंच जाते हैं. ये परजीवी दिमाग की नसों में पहुंचकर तंत्रिका तंत्र पर बुरा असर डालते है जिससे मिर्गी के झटके आने लगते हैं. 
  • इसलिए हरी सब्जियां जब भी लें तो ये सुनिश्चित करें कि सब्जियां वह साफ-सुथरी हों, पत्तों में कीड़े न लगे हों. साथ ही साफ पानी से अच्छी तरह धोकर इन्हें इस्तेमाल करें. जहाँ तक हो सके कोशिश करें कि इन्हें हमेशा पकाकर ही खाएं. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -