डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करता है दूध

डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करता है दूध

आंखें चेहरे का अहम हिस्सा होती हैं. खूबसूरत और बड़ी-बड़ी आंखें किसी भी लड़की की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती हैं, पर अगर किसी लड़की की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाए तो इससे उसकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. कभी-कभी गलत खान-पान, प्रदूषण, नींद न पूरी होने और अधिक तनाव लेने के कारण डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है. लड़कियां डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करती हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. टमाटर प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरों को खत्म करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और फ्रेश बनी रहती है. टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- ठंडा दूध भी डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए दूध को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. अब इसे रुई की मदद से अपनी आंखों के नीचे लगाएं. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे.

 

मॉनसून में ऐसे रखें अपनी त्वचा और बालों का ख्याल

बालों को मजबूत बनाने के लिए करें हर्बल तरीकों का इस्तेमाल

बालों की सभी समस्याओं को दूर करता है अंडे का हेयर मास्क