ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां से कभी कोई भाग नहीं पाया
ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां से कभी कोई भाग नहीं पाया
Share:

दुनिया में एक से बढ़कर जेलें मौजूद हैं, जिसमें कोई खतरनाक और डरावना है तो कोई बेहद ही शानदार है, जिसे देखने पर लगता है कि वो कोई जेल नहीं बल्कि फाइव स्टार होटल हो. वैसे तो आमतौर पर लगभग हर जेल से किसी न किसी कैदी के भागने की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जेल में बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बोला जाता है कि वहां से कभी कोई कैदी भाग नहीं पाया है. 

बता दें इस जेल का नाम है अलकाट्राज जेल, जो कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को के तट से दूर अलकाट्राज द्वीप पर स्थित है. यह जेल साल 1934 में खुली थी, लेकिन उच्च रखरखाव लागत की वजह से इसे 1963 में बंद कर दिया गया था. अब इस जेल का इस्तेमाल एक म्यूजियम के तौर पर किया जा रहा है, जिसे देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हैं. इस जेल को 'द रॉक' नाम से भी जाना जाता है. कड़े सुरक्षा इंतजामों और चारों तरफ से सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के ठंडे पानी से घिरे इस जेल को अमेरिका की सबसे मजबूत जेल माना जाता था, जहां से कभी कोई कैदी भाग नहीं सकता. ये भी कहते हैं कि इस जेल में अमेरिका के सबसे खतरनाक कैदियों को रखा जाता था, जो भाग न सकें. हालांकि जेल के 29 साल के इतिहास में यहां से कुल 36 कैदियों ने भागने की कोशिश की थी, लेकिन इनमें से 14 को पकड़ लिया गया था, जबकि कुछ पुलिस की गोली से मारे गए थे और कुछ पानी में डूब गए थे. पांच कैदियों की तो लाश भी पुलिस को नहीं मिल पाई थी.

दरअसल ऐसा कहा जाता है कि जून 1962 में इस जेल से तीन कैदी फ्रैंक मॉरिस, जॉन एंगलिन और क्लेरेंस एंगलिन भागने में सफल रहे थे. कई सालों के बाद पुलिस को मिले एक पत्र में इस बात का दावा किया गया था. इसके बाद पुलिस ने उनकी खोजबीन भी की थी, लेकिन वो कभी मिल ही नहीं पाए, जिससे ये साबित हो पाए कि वो जेल से भागकर जिंदा हैं. हालांकि जॉन एंगलिन और क्लेरेंस एंगलिन नामक कैदी भाईयों के घरवालों ने भी इस बात का दावा किया था कि वो जिंदा हैं, लेकिन वो मिले ही नहीं. इस जेल को अमेरिका की सबसे डरावनी जेलों में से भी एक माना जाता था. यहां कई कैदियों ने आत्महत्या कर ली थी, जिसके बाद ऐसा दावा किया जा रहा था कि उनकी आत्माएं यहां भटकती रहती हैं.

लॉकडाउन में किसान ने सड़क पर फेंक दी 24 लाख रुपये की शिमला मिर्च

इस कोरियन लड़की ने योग करते-करते ली ऐसे सेल्फी

फंस गया था हाथी का बच्चा लेकिन हथिनी ने नहीं हारी हिम्मत और निकाला ऐसे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -