जलने कटने के निशान का इस तरह करे घरेलु उपचार
जलने कटने के निशान का इस तरह करे घरेलु उपचार
Share:

रसोई में काम करते समय जलना कटना आम बात है लेकिन कभी-कभी जलने कटने के निशान रह जाते हैं जो देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही हमारी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं।

फैक्‍ट की बात तो यह है कि जले के निशान मृ‍त कोशिकाओं के अलावा और कुछ भी नहीं हैं, जो कि समय के साथ ठीक हो जाते हैं लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही आपकी रसोईं में ही एैसी चीजें मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से इन दागों के निशान को मिटा सकते हैं।

जले-कटे के निशान से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह उपचार- 
1. विटामिन के त्‍वचा संबधी जलने के निशानों को ठीक करने के लिए माना जाता है। विटामिन के, के कुछ स्रोत, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, मीट और डेयरी उत्‍पाद हैं। यह सब आपके डेली डाइट में होनी ही चाहिये, इसके अलावा अगर आप सब्‍जियों का रस भी अपने जले के निशान पर लगाएगें तो वह जल्‍द ठीक होगा।

2. एक पैक बनाएं जिसमें गुलाब जल, मुल्‍तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाएं। यह पैक ज्‍यादा गाढा न हो। इस पैक को अपने निशान पर 6-7 मिनट तक लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। त्‍वचा को बिल्‍कुल रगड़े ना। 

3. जले के निशान पर मिटं कि पत्‍तियों का रस लगाएं। कुछ मिंट की पत्‍तियों को क्रश करें और उन्‍हें मलमल के कपड़े में बांध कर उसका रस अपने जले के निशान पर लगाएं। इससे न तो जलन होगी और न ही फोड़ा होगा। 

4. दिन में कई बार अपने निशान पर नारियल का तेल लगाएं, इससे भी निशान चला जाता है। हफ्ते भर में आपको अपनी पुरानी त्‍वचा वापस मिल जाएगी।

5. एलो वेरा, यह न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है बल्कि जले के निशान को भी मिटाता है। जलन और निशान को मिटाने के‍ लिए इसे जरुर आजमाएं। 

6. जैसे ही त्‍वचा जल जाए, उस पर झट से बेकिंग सोडा मल लें। इससे दाग और फोड़ा नहीं पडे़गा साथ ही जलन से भी राहत मिलेगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -