सीरियल के सेट पर करंट लगने से लाइटमैन की मौत

By
Apr 18 2015 03:15 PM
सीरियल के सेट पर करंट लगने से लाइटमैन की मौत
र्स टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'चक्रवर्ति अशोक सम्राट' के लिए गुरुवार का दिन अच्छा नहीं रहा. गुरुवार की रात को सीरियल के सेट पर लाइटमैन गौतम संगप्रिया की मौत हो गई. खबरों की माने तो गौतम संगप्रिया सीरियल के सेट पर लाइटमैन के तौर पर काम कर रहे थे. खबरों के मुताबिक गौतम को काम के दौरान सेट पर बिजली का करंट लग गया, इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी. अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. 

लाइटमैन गौतम के एक करीबी ने कहा, गौतम की शादी 5 साल पहले ही हुई थी और उसके सामने पूरी जिंदगी थी. कहना गलत नहीं होगा कि मजदूरों को लगातार 16 घंटे काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिससे थकान और दूसरी तकलीफें होती हैं. उनके पास परिवार और बच्चों के लिए वक्त नहीं होता है. फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन लगातार इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए लगातार कैंपेनिंग कर रहा है कि ऊंचाईयों पर काम करने वाले मजदूर हार्नेस बेल्ट लगाएं और निर्माता मजदूरों के काम का समय सिर्फ 12 घंटे तक ही रखें. लेकिन अभी तक इस तरफ कोई कड़ा कदम नहीं उठाया गया है. 

लाइटमैन गौतम की मौत ने एक बार फिर सवाल खड़े हो गए हैं कि आखिर क्यों टीवी शोज के सेट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं होते? यूनियन के सेक्रेटरी गंगेश्वर श्रीवास्तव ने कहा, अगर करजत स्थित ND स्टूडियो में ऐसी घटनाएं होती रहीं तो हमें मजबूरन मजदूरों का वहां काम कराना बंद करना पड़ेगा. कॉन्टिलोइ एंटरटेनमेंट के सीईओ अभिमन्यु सिंह ने कहा, यह बहुत दुख की बात है कि हमने अपने क्रू का एक मेंबर खो दिया है. दुख के इस समय में हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.