म्यांमार में संघर्ष जारी, 3 प्रमुख क्षेत्र काबू में

Apr 16 2015 03:28 PM
म्यांमार में संघर्ष जारी, 3 प्रमुख क्षेत्र काबू में
यंगून : म्यांमार के संघर्ष प्रभावित कोकांग क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने तीन प्रमुख क्षेत्रों पर पुन: नियंत्रण स्थापित कर लिया है। यहां पांच अप्रैल से सुरक्षा बलों और जातीय सशस्त्र समूहों के बीच संघर्ष जारी है। गुरुवार को जारी मीडिया र्पिोटों के जरिए यह जानकारी प्राप्त हुई। यह संघर्ष सबसे पहले कोकांग क्षेत्र में सरकारी सुरक्षा बलों और जातीय विद्रोही समूह म्यांमार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सेना (एमएनडीएए) के बीच नौ फरवरी को शुरू हुआ। ये संघर्ष मुख्य रूप से लौकी, कोन्येन और यान लोन क्येन शहरों में हुए। 

परिणामस्वरूप हजारों लोग चीन सीमा के पास शान राज्य के लाशियो शहर चले गए। समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' ने 'माईवैड्डी टीवी' के हवाले से बताया कि पांच अप्रैल से सुरक्षा बल बड़ी संख्या में हथियार और गोला बारूद जब्त कर रहे हैं। इस अभियान में कुल 16 सैनिकों की मौत हो गई, जबकि अन्य 110 लोग घायल हो गए। अनाधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इस संघर्ष में 128 सुरक्षाकर्मियों और एमएनडीएए के 106 सदस्यों की मौत हो गई है। 

 सरकार और जातीय सशस्त्र समूहों के शांति वार्ताकारों ने 30 मार्च को देशव्यापी संघर्षविराम समझौते का मसौदा तैयार करने के लिए 30 मार्च को वार्ता की थी और इस मसौदे समझौते पर 31 मार्च को यंगून में प्रारंभिक हस्ताक्षर किए गए थे। इस दस्तावेज पर सभी संबंधित पक्षों के शीर्ष नेतृत्व की मंजूरी के बाद औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किए जाएंगे।