कांग्रेस नेता शशि थरूर को फ्रांस ने किया सम्मानित, जानिए क्यों?
कांग्रेस नेता शशि थरूर को फ्रांस ने किया सम्मानित, जानिए क्यों?
Share:

नई दिल्ली: प्रख्यात लेखक और राजनयिक से राजनेता बने शशि थरूर को मंगलवार को फ्रांस में सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है. थरूर को एक समारोह में फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर ने फ्रांसीसी दूतावास में प्रतिष्ठित पुरस्कार 'शेवेलियर डे ला लीजन डी'होनूर' से सम्मानित भी किया गया है. फ्रांसीसी सीनेट के स्पीकर लार्चर ने इस बारें में बोला है कि, डॉ. थरूर फ्रांस के सच्चे मित्र भी हैं. थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद हैं और कई चर्चित पुस्तकों के लेखक भी रह चुके है.

फ्रांस सरकार ने बताया, क्यों दिया थरूर को सम्मान?: खबरों का कहना है कि फ्रांस सरकार ने अगस्त 2022 में पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर को पुरस्कार देने का एलान कर दिया था. अब मंगलवार को उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित भी कर दिया गया है. फ्रांसीसी दूतावास ने एक बयान जारी किया और जानकारी दी है कि, सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक पुरस्कार भारत-फ्रांस संबंधों को गहरा करने, अंतरराष्ट्रीय शांति और सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता और फ्रांस के लंबे समय से मित्र के रूप में डॉ. थरूर के अथक कोशिशों के लिए दिया गया है.

'फ्रांस की संस्कृति में गहरी समझ रखते हैं थरूर': इतना ही नहीं फ्रांसीसी सीनेट के स्पीकर लार्चर ने थरूर को यह सम्मान दिया.  लार्चर ने इस बारें में बोला है, एक राजनयिक, लेखक और राजनीतिज्ञ के रूप में अपने उत्कृष्ट करियर के माध्यम से शशि थरूर ने बुद्धिमत्ता के साथ दुनिया को अपना लिया है, जिसने उन्हें एक साथ कई जीवन जीने के लिए प्रेरित भी किया था. वे इंडिया और एक बेहतर दुनिया की सेवा में हैं. उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि, डॉ. थरूर फ्रांस के एक सच्चे मित्र भी हैं और वे फ्रांस की संस्कृति की गहरी समझ रखने वाले एक फ्रांसीसीभाषी भी हैं. मुझे यह पुरस्कार देने का सौभाग्य भी प्राप्त हुआ है. फ्रांसीसी गणराज्य आपकी उपलब्धियों, आपकी दोस्ती, फ्रांस के प्रति आपके प्यार को मान्यता देता है. 

'बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं':  अब खबरों का कहना है कि सम्मान प्राप्त करते हुए शशि थरूर ने कहा, वे शेवेलियर डे ला लीजियन डी'ऑनूर (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) स्वीकार करके बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने बोला है कि, फ्रांस, उसके लोगों, उनकी भाषा और उनकी संस्कृति, विशेष रूप से उनके साहित्य और सिनेमा की प्रशंसा करने वाले व्यक्ति के रूप में आपके देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने को लेकर आभारी हूं. थरूर ने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा है कि, मेरे विचार से एक भारतीय को यह पुरस्कार दिया जाना फ्रांस-भारतीय संबंधों की गहराई और उस गर्मजोशी की निरंतरता की स्वीकृति है जो लंबे समय से इस रिश्ते की विशेषता रही है.

इतना ही नहीं शशि थरूर ने ये भी कहा है कि , यह सम्मान एक तरह से सिर्फ व्यक्तिगत उपलब्धि का जश्न नहीं है, बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देने में हमारे दोनों देशों के सामूहिक प्रयासों को बखूबी दर्शाने का काम करता है. यह रिश्ता आपसी सम्मान, प्रशंसा और सहयोग के स्तंभों के माध्यम से बना है. उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि, भारत और फ्रांस के मध्य आगे सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए उत्सुक हूं. हमारे मन में फ्रांसीसी लोकतंत्र के प्रति गहरा सम्मान की भावना भी है.

'थरूर ने UN के कार्यकाल को किया याद': शशि थरूर ने अपने संयुक्त राष्ट्र में करियर को याद किया और बोला है कि, मुझे बड़ी संख्या में फ्रांसीसी विदेश मंत्रियों को व्यक्तिगत रूप से जानने और फ्रांसीसी गणराज्य के तीन राष्ट्रपतियों और कई प्रधानमंत्रियों से मिलने का सौभाग्य आज हासिल हुआ है. इस बारें में उन्होंने बोला है कि, भारत और फ्रांस गठबंधन बनाने की तात्कालिकता को पहचानते हैं जो तेजी से अस्थिर दुनिया में कुछ स्थिरता प्रदान भी कर सकते है. कांग्रेस सांसद ने 2002 में सेंटर नेशनल डु लिवरे द्वारा प्रायोजित बेल्स एट्रेंजर्स के लिए अपनी फ्रांसीसी यात्रा के निर्णायक क्षण को भी याद करते हुए दिखाई दिए. इस समारोह में इंडिया में फ्रांसीसी दूत थिएरी माथौ, भारत के G20 शेरपा अमिताभ कांत और कांग्रेस नेता आनंद शर्मा सहित अन्य लोग शामिल हुए.

व्यापार के लिहाज से इन राशियों के लोगों का दिन कुछ इस तरह रहेगा, जानें अपना राशिफल

वृषभ राशि वालों के लिए आज का दिन कुछ ऐसा रहने वाला है, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

इस राशि के लोग अपनी बौद्धिक कुशलता से हर कार्य में सफल होंगे, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -