इन लोगों को नुकसान पहुचाँती है कॉफी
इन लोगों को नुकसान पहुचाँती है कॉफी
Share:

अक्सर हर कोई चाय से ज्यादा कॉफी पीना पसंद करता है वही कॉफी के अधिक सेवन से खासतौर पर निम्नलिखित लोगों को नुकसान हो सकता है, कॉफी में कैफीन की मात्रा एक से दूसरे नपुंसकता के लिए भी जवाबदेह है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी सेवन करने वाले पुरुषों को नपुंसकता का खतरा ज्यादा होता है। एक अध्ययन के अनुसार, लगभग आधे ज्यादातर पुरुषों को नपुंसकता का खतरा होता है जो एक से दो कप कॉफी एक दिन में पीते हैं। कॉफी में शरीर के लिए अन्य नुकसानकारी तत्वों भी मौजूद होते हैं। कॉफी एक उत्तेजक होता है जो स्थायित्व और नींद में असंतुलन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कॉफी में अधिक मात्रा में शक्कर भी होती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अस्वस्थकर हो सकती है।

हृदय रोगी:-
कॉफी में कैफीन की मात्रा हृदय रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अधिक कैफीन का सेवन हृदय रिस्क बढ़ाता है और रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

अस्थमा:-
कॉफी में मौजूद ज़रूरी तत्व जैसे कैफीन, थीओफिलीन और थियोब्रोमाइड अस्थमा वाले लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। इन तत्वों का सेवन उनकी सांस की तंगी बढ़ा सकता है और अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

सीधे पेट संबंधी रोग:-
कॉफी अधिकतम समय तक पेट में रहती है और इससे पेट के रोग जैसे एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स, और पेट में अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मानसिक समस्याएँ:-
ज्यादा कॉफी पीने से उत्पन्न होने वाली मानसिक समस्याएं शामिल हैं - उच्च रक्तचाप, तनाव, चिंता और अग्रेसिव होना।

इन उपायों को अपनाकर पाए डार्क सर्कल से छुटकारा

लू लगने पर अपनाएं ये उपाय

क्या आप भी है आँखों में हो रही जलन से परेशान? तो अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -