अपने सिर पर नारियल फुड़वाने के लिए लोग लगाते हैं लाइन, जानें कारण

हमारे देश में श्रद्धा और आस्‍था की बहुत महत्ता है. लोगों की आस्था उन्हें कुछ भी करने पर मजबूर कर देती हैं, हमारे देश में मंदिर भी बहुत से हैं जिनके चलते लोगों की आस्था देखि जाती है. ऐसे तो कई नियम देखे होंगे आपने लेकिन आपने कभी अपने सिर फुड़वाने की आस्‍था नहीं देखी होगी. आज हम ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं  जहां पर पंडित सिर पर नारियल फोड़ता है और लोग ऐसा करवाते भी हैं.

दरअसल, तमिलनाडु में महालक्ष्मी अम्मन मंदिर में भक्तों द्वारा मन्नत मांगने के बाद पुजारी से सिर पर नारियल फुड़वाना पड़ता हैं. ऐसा यहां वर्षों से होता जा रहा है. इस मंदिर की काफी मान्‍यता है इसल‍िए लोग यहां मन्‍नत मांगने के बाद पुजारी भक्‍तों के सिर पर नार‍ियल जरुर फोड़ता है. इतना ही नहीं, बच्‍चों और महिलाएं भी पीछे नहीं  महालक्ष्मी अम्मन मंदिर तमिलनाडु के करूर जिले के कृष्णरायपुरम में है. कहते हैं ऐसा करने पर भक्तों की मनोकामनाएं जरूर पूरी होतीं हैं. इस मंदिर के प्रति लोगों में इतनी श्रद्धा है कि यहां काफी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. भक्तों के सिर पर मंदिर के पुजारी नारियल फोड़ते हैं.

बता दें, नारियल तोड़ने की प्रथा एक फेस्टिवल के दौरान निभाई जाती है. जिसमें दूर दूर से आकर लोग ह‍िस्‍सा लेते हैं. कम से कम एक हजार श्रद्धालु इस फेस्टिवल में हर साल भाग लेते हैं. नारियल फोड़ने के बाद लगाते हैं हल्‍दी. आस्था के नाम पर यहां नारियल फोड़ने के बाद कई लोग घायल हो जाते हैं, ऐसे में मंदिर समिति द्वारा उनके सिर पर अगरबत्‍ती की राख जिसे ‘विभूति’ कहा जाता है और हल्दी लगाई जाती है.

कुछ ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप

इस मंदिर में भगवान नहीं बल्कि होती है बुलेट की पूजा

यहां लड़की के दहेज़ में दिए जाते हैं जहरीले सांप, नहीं तो होता है अनर्थ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -