चीन के नापाक इरादे, भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक
चीन के नापाक इरादे, भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक
Share:

नई दिल्ली : चीनी सैनिकों ने लद्दाख सेक्टर में सीमा का एक बार फिर उल्लंघन किया. चीन के सैनिक इस सप्ताह पानगोंग झील के इलाके के निकट भारतीय क्षेत्र में करीब 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए जिसके चलते भारत-चीन के सुरक्षाकर्मी आमने-सामने आ गए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आठ मार्च को PLA के करीब 11 सैनिक पानगोंग के निकट ‘फिंगर-8’ और ‘सिरजाप-1’ में काल्पनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस आए. इन जवानों की अगुवाई कर्नल स्तर का एक अधिकारी कर रहा था.

चीन के सैनिक 4 वाहनों से भारत की ठाकुंच सुरक्षा चौकी से दाखिल हुए और भारतीय क्षेत्र के 5.5 किलोमीटर अंदर तक आ गए. इसके बाद ITBP के गश्ती दल ने इन चीनी सैनिकों को रोका. इस दौरान कुछ घंटे के लिए दोनों तरफ के जवान एक दूसरे के आमने-सामने आ गए थे. हालांकि इसके बाद फिर स्थिति सहज हो गई और चीनी सैनिक अपने पुराने स्थल पर लौट गए.

सूत्रों की माने तो चीनी सैनिकों के दल का नेतृत्व कर्नल स्तर का एक अधिकारी कर रहा था और इसमें 2 मेजर भी शामिल थे. इतना ही नहीं सभी चीनी सैनिक हथियारों से लैस थे. 

आप को बता दें कि दौलत बेग ओल्डी में मई, 2013 में दोनों पक्षों के बीच टकराव के बाद से 90 किलोमीटर की पानगोंग झील के किनारे के इलाके में हालात तनावपूर्ण रहे हैं. चीन फिंगर-4 इलाके में सड़क का निर्माण कराने में सफल रहा है जो सिरिजाप इलाके में भी पड़ती है और LAC के 5 किलोमीटर अंदर तक है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -