Video: चीन ने साझा की दुनिया की सबसे बड़े टेलीस्कोप की तस्वीर

बीजिंग: सोमवार को चीन ने दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप की तस्वीरें जारी की. इसका निर्माण दक्षिणी चीन के गुईझोऊ प्रांत के पिंगटांग में किया जा रहा है. इस साल के सितंबर तक इसका काम पूरा हो जाएगा. रेडियो टेलीस्‍कोप इलेक्‍ट्रोमै‍ग्‍नेटिक स्‍पेक्‍ट्रम की अलग-अलग फ्रीक्‍वेंसी पर काम करता है।

इससे खगोलीय पिंड़ों से निकलने वाले रेडिएशन का पता करने में मदद मिलती है. इसका रिफ्लेक्‍टर व्‍यास 500 मीटर और परिधि 1.6 किमी है. इसका काम पूरा हो जाने के बाद यह अमेरिका के पोर्टो रिको के एरिसिबो ऑब्जर्वेटरी को ओवरटेक कर लेगा. अब तक एरिसिबो दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप माना जाता रहा है।

चीनी वैज्ञानिकों का तो यहां तक कहना है कि इससे एलियंस की गतिविधियों की भी जानकारी मिल सकती है. नए टेलीस्कोप की मदद से स्पेस को और करीब से जानने का मौका मिल सकता है. चीन का दावा है कि यह टेलीस्कोप कमजोर और दूर के सिग्नल को भी आसानी से कैच कर लेगा।

इसके अलावा यह पता लगाना भी आसान होगा कि स्पेस के अन-देखे हिस्सों में अलौकिक जीवन मौजूद है या नहीं. इसके रिफ्लेक्टर के लिए 4,450 ट्राएंगुलर शेप के पैनल्स को जोड़ने का काम पूरा हो चुका है. इसके निर्माण में साढ़े पांच साल का समय लगा और इसके लिए करीब 1220 करोड़ रुपए का खर्च आया है. इसमें पूरी तरह से एल्‍युमिनियम का इस्‍तेमाल किया गया है, जिसके चलते यह काफी हल्‍का है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -