गोवा चुनाव में AAP का फंड मैनेज करने वाले चनप्रीत सिंह गिरफ्तार, शराब घोटाले से जुड़ रहे तार
गोवा चुनाव में AAP का फंड मैनेज करने वाले चनप्रीत सिंह गिरफ्तार, शराब घोटाले से जुड़ रहे तार
Share:

पणजी: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चनप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने 2022 के गोवा विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) के अभियान के लिए कथित तौर पर नकद धन का "प्रबंधन" किया था। AAP ने आरोप लगाया कि ED "राजनीति से प्रेरित" जांच कर रही है और वह इस मामले में एक भी रुपया बरामद करने या सबूत ढूंढने में असमर्थ है। सूत्रों ने बताया कि सिंह को 12 अप्रैल को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत हिरासत में लिया गया था और अगले दिन यहां एक विशेष अदालत में पेश किया गया था।

उन्होंने बताया कि अदालत ने चनप्रीत सिंह को 18 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है। जांच एजेंसी द्वारा इस मामले में यह 17वीं गिरफ्तारी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनकी पार्टी के सहयोगी और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता और कई शराब व्यवसायियों और अन्य को संघीय एजेंसी द्वारा पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। चनप्रीत सिंह को पहले भी इसी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गिरफ्तार किया था। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला CBI की FIR से उपजा है। ED ने अपने आधिकारिक दस्तावेजों के माध्यम से अदालत को सूचित किया है कि उन्होंने 2022 के गोवा चुनावों के दौरान AAP के अभियान के लिए नकद भुगतान का "प्रबंधन" किया और पार्टी के साथ उनका "संबंध" था। 

एजेंसी द्वारा यह आरोप लगाया गया है कि 'साउथ ग्रुप' - जिसमें कविता, ओंगोल लोकसभा सीट से TDP उम्मीदवार मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा, व्यवसायी सरथ चंद्र रेड्डी और अन्य शामिल हैं - ने AAP को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी। ये रिश्वत 2021-22 के लिए अब समाप्त हो चुकी शराब नीति के हिस्से के रूप में दिल्ली शराब बाजार में प्रमुख स्थान प्राप्त करने के लिए दी गई। ED ने दावा किया है कि इन कथित रिश्वत में से 45 करोड़ रुपये का इस्तेमाल AAP ने अपने गोवा चुनाव अभियान के वित्तपोषण के लिए किया था।

ED ने दावा किया है कि गोवा में सर्वेक्षण कार्यकर्ताओं, क्षेत्र प्रबंधकों, विधानसभा प्रबंधकों और अन्य लोगों को नकद भुगतान किया गया था, जो AAP की चुनाव प्रचार गतिविधियों में लगे हुए थे और इन लोगों ने एजेंसी को बताया कि इसे चनप्रीत सिंह नाम के व्यक्ति द्वारा "प्रबंधित" किया गया था। इसमें यह भी कहा गया है कि 'अंगड़िया' फर्म के एक कर्मचारी, जिसने कथित तौर पर अवैध रूप से नकद धनराशि स्थानांतरित की थी, ने गोवा में सिंह सहित कुछ लोगों को भारी मात्रा में नकदी वितरित करने की बात "स्वीकार" की थी, जो चैरियट प्रोडक्शंस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिए काम करते थे।

चेरियट प्रोडक्शंस वह कंपनी थी जिसे AAP ने गोवा चुनाव अभियान के लिए नियुक्त किया था। इस मामले में कंपनी के निदेशक राजेश जोशी को पिछले साल ED ने गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया कि सिंह को अगस्त 2021 और जनवरी 2022 के बीच 'अंगड़िया' कंपनी के एक कर्मचारी से 18 अलग-अलग मामलों में 17 करोड़ रुपये से अधिक मिले। उन्होंने कहा कि उनके पास इस दावे का समर्थन करने के लिए सबूत हैं, जिसमें मोबाइल फोन से कॉल रिकॉर्ड का विश्लेषण भी शामिल है। इसमें कहा गया है कि सिंह को फरवरी 2022 में "आम आदमी पार्टी (AAP) से वेतन मिला" और विजस्पक कम्युनिकेशंस एंड पीआर लिमिटेड नामक कंपनी से भी वेतन मिला, जो दिल्ली सरकार से जुड़ी हुई थी।

इसके अलावा, ED ने दावा किया कि उन्हें गिरफ्तार आप संचार प्रभारी विजय नायर की ओएमएल (ओनली मच लाउडर) इवेंट मैनेजमेंट कंपनी से भी धन प्राप्त हुआ था, और "ये तथ्य प्रथम दृष्टया आम आदमी पार्टी के साथ उनके संबंधों को दर्शाते हैं।' एक बयान में, AAP ने कहा कि पूरा देश जानता है कि "असली दिल्ली शराब घोटाला" तब हुआ जब ED ने अपनी जांच शुरू की और घोटाले के सरगना सरथ रेड्डी को गिरफ्तार किया, जिसने बाद में चुनावी बांड के माध्यम से अपने अपराध की आय के 55 करोड़ रुपये भाजपा को हस्तांतरित कर दिए।

इसमें कहा गया है कि दो साल की जांच और 500 से अधिक छापों के बाद भी आप नेताओं के पास से एक भी रुपया या सबूत बरामद नहीं हुआ है। पार्टी ने आरोप लगाया, "ईडी राजनीति से प्रेरित जांच कर रही है और अपना मामला पूरी तरह से अनुमोदकों के बयानों के आधार पर बना रही है, जिनमें से सरथ रेड्डी जैसे कई लोगों का भाजपा से सीधा संबंध है।" संबंधित घटनाक्रम में, केजरीवाल को सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कोई अंतरिम राहत नहीं मिली, जिसने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर ईडी से 24 अप्रैल तक जवाब मांगा था।

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की शराब नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शराब नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की। इसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया था।

'रात में पूछताछ करना ठीक नहीं', HC ने ED को लगाई फटकार

श्रीनगर में दुखद हादसा, झेलम नदी में नाव डूबी, 4 लोगों की मौत, 10 अब भी लापता

'EVM से क्रॉस चेक की जाएं सभी VVPAT पर्चियां..', आज इस मांग पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -