साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण पड़ेगा 10 जनवरी को, जानिये आपकी राशि पर क्या रहेगा असर
साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण पड़ेगा 10 जनवरी को, जानिये आपकी राशि पर क्या रहेगा असर
Share:

वर्ष 2020 की शुरुआत हो चुकी है. इस साल के प्रमुख त्योहारों के बारे में हम पहले के आर्टिकल्स में बता चुके हैं, अब इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि साल का पहला चंद्र ग्रहण कब लगेगा और इस दौरान आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. इसके साथ ही आप कैसे देखें साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण. 10 जनवरी को साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा और इसे भारत में भी देखा जा सकता है . जानकारी के लिए बता दूं कि जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आता है, तब चंद्र ग्रहण लगता है. इस साल 4 चंद्र ग्रहण लगेंगे जिसमें पहला 10 जनवरी को, दूसरा 5 जून, तीसरा 5 जुलाई और चौथा 30 नवंबर को लगेगा.

साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को रात 10:37 बजे शुरू होगा और 11 तारीख को सुबह यानी तड़के 2:42 बजे खत्म होगा. यानी साल का पहला चंद्रग्रहण करीब 4 घंटे तक अपना असर दिखलाएगा. 10 जनवरी को लगने वाला साल का पहला चंद्रग्रहण एशिया (भारत भी) के साथ ही अफ्रीका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकेगा. अमेरिका के लोग साल 2020 के पहले चंद्र ग्रहण को नहीं देख सकते है .

चंद्र ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो जाएगा, यानि 10 जनवरी को सुबह 10 बजे के बाद से मंदिरों के फाटक बंद हो जाएंगे और लोग सूतक काल में भगवान की अराधना समित कई महत्वपूर्ण काम नहीं कर सकते है . मंदिर के फाटक बंद होने से पहले ही पूजा-पाठ कर लिया जा सकता है . गर्भवती महिलाएं सूतक काल के दौरान घर से बाहर न निकलें. जानकारी के लिए बता दूं कि चंद्र ग्रहण का राशिफल भी असर पड़ेगा. यहां बताना बेहद जरूरी है कि साल 2020 के पहले चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा मिथुन राशि में होगा और यह पूनर्वसु नक्षत्र में आएगा. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो चूंकि ग्रहण का राशि और नक्षत्र पर प्रभाव पड़ता है, ऐसे में मिथुन राशि के लोग साल के पहले चंद्र ग्रहण के दिन विशेष ध्यान रखें.

ऐसे बनता है कुंडली में शनि दोष, जानिये ज्योतिष उपाय बचने का तरीका

ये 5 चमत्कारिक मंत्र कर देंगे जीवन के सारे दुःख दर्द

ऐसे चार उपाय जो आपके विरोधी-शत्रुओं को रखेंगे शांत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -