Share:
केंद्र ने की पाक-बांग्ला शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने की पहल
केंद्र ने की पाक-बांग्ला शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने की पहल

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान किए अपने वादे को आखिरकार पूरा कर ही दिया। हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आकर भारत में बसे करीब 4300 हिंदू और सिख शराणार्थियों को भारत की नागरिकता प्रदान की। मामले में केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा भी विशेष पहल की गई है। कहा जा रहा है कि इन शरणार्थियों को 1 वर्ष में नागरिकता प्रदान कर दी जाएगी। सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि देश में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के लगभग 200000 हिंदू और सिख शरणार्थियों द्वारा निवास किया जा रहा है। सरकार द्वारा इन्हें नागरिकता प्रदान कर एक नई शुरूआत की गई है।

दूसरी ओर कहा गया है कि दूसरे देशों में जिन हिंदूओं को परेशानियां उठानी पड़ी उनके लिए भारत सहयोग करने को तैयार है। भारत ऐसे लोगों को अपना नागरिक बनाकर उनकी उन्नति के रास्ते आसान कर रहा है। जिससे वे आसानी से रह सकेंगे। राज्यों से मिली जानकारी पर गौर करें तो मध्यप्रदेश में लगभग 19 हजार शरणार्थियों को वीजा जारी किया गया है।

दूसरी ओर 11 हजार वीजा राजस्थान में और 4 हजार शरणार्थियों को इस तरह का वीजा जारी किया गया है। हालांकि उन्हें ये वीज़ा लंबे समय के लिए दिए गए थे। मिली जानकारी के अनुसार गृहमंत्रालय द्वारा अप्रैल माह में इस तरह के वीज़ा के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। यही नहीं पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान में कई तरह की परेशानियां झेल रहे हिंदू और सिख नागरिकों को भारत अपना नागरिक बनाकर एक नई पहल की गई है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में हिंदूओं और सिखों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -