सोलर पावर कारोबार के लिए सरकार देगी ट्रेनिंग
सोलर पावर कारोबार के लिए सरकार देगी ट्रेनिंग
Share:

नई दिल्‍ली : मोदी सरकार ने सोलर पावर के जरिए 1 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य बनाया है.और इसके लिए सरकार अब आम आदमी को अपने साथ जोड़ना चाहती है सरकार की नई योजना के अनुसार अब कोई भी व्यक्ति सोलर पैनल से बिजली पैदा कर उसे बेच सकता है.ऐसे लोगों को सरकार द्वारा इसके बारे में जानकारी और ट्रेनिंग भी देगी. इसकी जिम्मेदारी केंद्रीय स्किल डेवलपमेंट एंड आंत्रप्रेन्‍योरशिप मंत्रालय को दी जाएगी.इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को आंत्रप्रेन्‍योर डेवलपमेंट प्रोग्राम ऑन सोलर एनर्जी नाम दिया गया है.यह पुरे देश में चलाया जाएगा.

ट्रेनिंग प्रोग्राम में यह भी बताया जाएगा कि इसमें कितना पैसा लगेगा और इसकी व्यवस्था कैसे की जाएगी. सरकार की सब्सिडी स्‍कीमों के बारे में भी बताया जाएगा.ट्रेनिंग प्रोग्राम 3 दिन के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के मुताबिक ट्रेनिंग लेने वाले व्‍यक्ति को बिजनेस प्‍लान डेवलप करके दिया जाएगा, जिसमें बिजनेस के दौरान सभी तरह के ऑपरेशन की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा प्रशिक्षुओं को बिक्री के तरीके भी सिखाए जाएंगे और उनकी सेल्‍स स्किल डेवलप की जाएगी.

1 लाख 75 हजार मेगावाट रिन्‍यूएबल एनर्जी का उत्‍पादन

सरकार की योजना  2022 तक 1 लाख 75 हजार मेगावाट रिन्‍यूएबल एनर्जी का उत्‍पादन करने की है. इसमें से 1 लाख मेगावाट सोलर पावर का लक्ष्य है. यह सोलर पावर ग्रिड से जुड़ी होगी. इसमें से 40 हजार मेगावाट बिजली का उत्‍पादन छतों पर लगने वाले सोलर प्‍लांट से किया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -