थाइराइड के रोगी ना खाये गोभी
थाइराइड के रोगी ना खाये गोभी
Share:

थायरॉइड एक ऐसी ही बीमारी है जिसमें वजन तेजी से बढ़ने लगता है और अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह शुगर जैसी कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. इस बीमारी को थोड़ी सी सजगता और खानपान की सही आदतों को अपनाकर ठीक किया जा सकता है. 

1-विटामिन और मिनरल्स युक्त चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं. यह थायरॉइड की अनियमितता में फायदेमंद होता है. पनीर, हरी मिर्च, टमाटर, प्यााज, लहसुन, मशरूम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और लवण पाए जाते हैं. 

2-कम वसा युक्तप आहार का सेवन करें. इसके साथ ही गाय का दूध भी थायरॉइड के रोगी के लिए फायदेमंद होता है. खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद रहेगा.

3-रोगी को उन पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा हो क्यों कि इसकी मात्रा थायरॉइड फंक्शन को प्रभावित करती है. सी फूड खासकर मछलियों में आयोडीन की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करना न भूलें. 

4-कॉपर और आयरन युक्तं आहार लें क्योंकि यह भी थायरॉइड फंक्शनन को प्रभावित करते हैं. कॉपर की सबसे ज्या-दा मात्रा काजू, बादाम और सूरजमुखी के बीज में होती है और हरे पत्ते.दार सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

इन खानों से बचे  -

1. सोया और उससे बनीं चीजों के सेवन से बचें.    

2. जंक और फ़ास्ट  फ़ूड का सेवन कम  से कम करे . 

3. ब्रोकली, गोभी जैसे सब्जियों के सेवन से बचें.

अनहेल्थी खाना डाल सकता है आपके बच्चे के...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -