रिसेप्शनिस्ट बनकर निखारे अपनी प्रतिमा

Oct 07 2015 11:33 AM
रिसेप्शनिस्ट बनकर निखारे अपनी प्रतिमा

किसी भी कंपनी की छवि का अंदाजा उसके रिसेप्शनिस्ट को देख कर ही लग जाता हैं.आप भले ही किसी भी कंपनी में जाये या किसी भी होटल में जाये आपकी मुलाकात सबसे पहले रिसेप्शनिस्ट से ही होती हैं.रिसेप्शनिस्ट का काम अपनी कंपनी की विशेषताओ को बताना होता हैं.जानिए रिसेप्शनिस्ट बनने से जुडी कुछ ज़रूरी बातें :-

1)आज के समय में रिसेप्शनिस्ट के तौर पर करियर बनाना भी एक अच्छा ऑप्शन हैं.रिसेप्शनिस्ट बनने के लिए अच्छी शिक्षा के साथ , अच्छा कम्युनिकेशन कर पाने की योग्यता भी होनी चाहिए.रिसेप्शनिस्ट के तौर पर आपके लिए आकर्षक व्यक्तित्व का होना भी बेहद ज़रूरी होता हैं.रिसेप्शनिस्ट के तौर पर आप अच्छा वेतन भी पा सकते हैं और इस क्षेत्र में अच्छे करियर के अवसर भी उपलब्ध होते हैं.

2)आप जिस भी कंपनी,ऑफिस,होटल संस्थान में रिसेप्शनिस्ट के तौर पर काम के रहे हैं तो आपको उस संस्थान की सारी और सही जानकारी होना बेहद ज़रूरी होता हैं.ताकि आप लोगो को भी सही जानकारी दे सके.आमतौर पर रिसेप्शनिस्ट के लिए लड़कियों की ही अपॉइंट किया जाता हैं.पर कई जगह ऐसी भी हैं जहाँ पुरुष रिसेप्शनिस्ट की ही ज़रूरत होती हैं.

3)रिसेप्शनिस्ट को विभाग के सारे कॉल्स भी अटेंड करने होते हैं और यदि कोई ज़रूरी मैसेज हो तो उसे नोट भी करना होता हैं.रिसेप्शनिस्ट को सवालो के जवाब देने भी आने चाहिए.

4)रिसेप्शनिस्ट के लिए अच्छे व्यक्तित्व की भी ज़रूरत होती हैं.रिसेप्शनिस्ट के लिए अच्छा व्यव्हार,अच्छा रहन सहन और अच्छा दिखना भी ज़रूरी होता हैं.

5)आमतौर पर किसी भी व्यक्ति को कुछ समस्या होती हैं तो वह रिसेप्शनिस्ट के पास ही जाता हैं . ऐसे में आपकों उस व्यक्ति से मधुरता से शिष्टतापूर्वक व्यवहार करना ज़रूरी होता हैं जिससे विभाग के प्रति उसकी कोई गलत छवि न बने.

6)रिसेप्शनिस्ट को हिंदी और इंग्लिश के अलावा भी अन्य भाषाओ का ज्ञान होना ज़रूरी होता हैं.क्योकि रिसेप्शनिस्ट के पास कई देश प्रदेश के लोग आते हैं.अन्य भाषाओ के ज्ञान से आपको उनकी बातो को समझने में आसानी होगी रिसेप्शनिस्ट के लिए कई संस्थान ऐसे हैं जो इससे रिलेटेड करियर कोर्सेस करवाते हैं.नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलॉजी द्वारा देश के कई इंस्टीटूट्स में रिसेप्शनिस्ट के पाठयक्रम को पढ़ाया जाता हैं.