कैल्शियम से हड्डियों के साथ - साथ रखे अपने दिल को भी सुरक्षित
कैल्शियम से हड्डियों के साथ - साथ रखे अपने दिल को भी सुरक्षित
Share:

ये बात तो सभी जानते ही है की कैल्शियम  हड्डियों को ही मजबूत बनाता है, पर इसके साथ साथ यह उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और कैंसर जैसी अनेक समस्याओं का समाधान भी करता है. कैल्शियम युक्त भोजन खाने से दांतों को भी शक्ति मिलती है. यह ह्रदय की गति भी संतुलित रखता है. हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाकर कैल्शियम की कमी की समस्या से निपट सकते है.
 
1-दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती. दूध से मिलने वाले कैल्शियम को हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. इसलिए रोजाना उचित मात्रा में दूध का सेवन करे.

2-आप जानकर हैरान होंगे कि गोभी भी कैल्शियम की कमी को दूर करने का अच्छा तथा सरल तरीका है, इसमें 90 एमजी कैल्शियम मौजूद होता है. जिसको कैल्शियम की कमी होती है यदि वो रोजाना गोभी को सलाद के रूप में खाएं तो उसको दवाई लेने की जरूरत नहीं होती.

3-ओटमील में फाइबर काफी ज्यादा पाया जाता है और इसे सभी खाना पसंद भी करते है. यह कैल्शियम की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद है.

4-बादाम में अनेक पोष्टिक गुण पाइ जाते हैं. बादाम में 80 एमजी कैल्शियम उपलब्ध होता है, जो कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ-साथ उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखना, वजन कम करना और खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में सहायक होता है.

5-सोयाबीन को तो हर घर में ही उपयोग किया जाता है. इसका बिना नमक के उबले हुए सोयाबीन का सेवन करने से कैल्शियम की कमी को भी पूरा किया जा सकता है.

कैंसर की बीमारी में ना करे एप्पल जूस का सेवनजानिए क्या है एल्कोहल मसाज के फायदेचोट लगने पर लगाए लाल मिर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -