इस तरह करें अपने स्मार्टफ़ोन के डाटा को परमानेंट डिलीट

इस तरह करें अपने स्मार्टफ़ोन के डाटा को परमानेंट डिलीट

स्मार्टफोन्स हमारी लाइफ का अब बहुत एहम हिस्सा बन चूका है। आजकल सभी लोग अपना डाटा ,चाहे वो पर्सनल हो या प्रोफेशनल अपने फ़ोन डाटा में ही सेव करके रखते हैं। ज्यादातर लोग पर्सनल डॉक्यूमेंट्स अपने स्मार्टफोन में ही सेव करके रखते हैं। ये बात तो आपको पता ही है। और अगर कोई पर्सनल चीज़े हो और आपको डिलीट करनी हो तो आप उसे डिलीट भी कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जो डाटा आप डिलीट करते हैं वो परमानेंट डिलीट नही होता। वो कहीं ना कहीं सेव ही रहता है।

अगर आप फ़ोन बदल रहे हैं तो उसमे से डाटा डिलीट कर रहे हैं तो डिलीट होने के बाद भी वो सेव रहता है। अगर आप सोचते हैं कि Factory reset करने से फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है तो हम बता दें कि आप बिलकुल गलत सोचते हैं। फोन से सारी इंफॉर्मेशन डिलीट होने के बाद भी ये फोन की इंटरनल मेमोरी में हमेशा रहती है। हालांकि आम इंसान इस डाटा को रिट्रीव नहीं कर सकता लेकिन प्रोफेशनल्स के लिए ये मुश्किल काम नहीं। इसलिए आज हम आपको बता रेह हैं ऐसी ट्रिक के बारे में जिसके जरिए आप अपने एंड्राइड फोन का डाटा हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।

* Encrypt device स्टोरेज - इस ऑप्शन को एक्टिवेट करके आप स्मार्टफोन से सारी इंफॉर्मेशन हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं। Factory reset से पहले ही ये प्रॉसेस फॉलो करें। बिना decryption के आपके फोन का डाटा ठीक से डिलीट नहीं होता है।

* इस प्रोसेस को शुरू करने से पहले ध्यान रखें की आपका फोन 80% तक चार्ज होना चाहिए।

* अगर फ़ोन चार्ज नही है तो फ़ोन बंद होने से आपका ज़रूरी डाटा डिलीट हो सकता है।

* अपने फ़ोन की सेटिंग में सिक्योरिटी पर जाएं। अगर फ़ोन स्क्रीन लॉक नही है तो उसे लॉक करें।

* अब अपने फ़ोन की सिक्योरिटी में फिर से जाकर उसमे Encrypt फ़ोन ऑप्शन पर टैप करें।

* इसके बाद एक बार और आप Encrypt phone पर क्लिक करें तो ये प्रोसेस स्टार्ट होजायेगी।

* इस प्रोसेस के बाद आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट आकर सकते हैं।

ये हैं कुछ Adult App ,रखें इनसे बच्चों को दूर

Pioneer ने लांच किया टच स्क्रीन कार ऑडियो सिस्टम