Share:
गलती से भी इन 6  बातो का प्रयोग पति के सामने न करे
गलती से भी इन 6 बातो का प्रयोग पति के सामने न करे

आप अपने लाइफ पार्टनर को बे इन्तहा प्यार करती हैं और उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने की सोच भी नहीं सकतीं, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में आप उनकी भावनाओं को चोट पहुंचा ही देती हैं, जबकि आपका इरादा ऐसा कुछ करने का होता नहीं. कुछ खास मौकों पर आपके हमसफर के दिल को चोट पहुंचती है.

दोस्तों के सामने चिड़ाना : आप किसी पार्टी या ऐसी जगह पर हो जहा पर आपके पति के दोस्त हो तो इस बात का ध्यान रखे की आपके पति उनके दोस्तों केव सामने निचा नही दिखे ,आपके पति ने शायद आपको इस बारे में कभी कुछ नहीं कहा हो, लेकिन जब भी आप उन्हें उनके दोस्तों के सामने चिढ़ाती हैं तो उन्हें चोट लगती है. असल में वह उन लोगों के सामने नीचा देखना नहीं चाहते और आपका ऐसा करना उन्हें नीचा देखने पर मजबूर करता है. हो सकता है कि आपका उद्देश्य केवल मजाक करना हो, लेकिन जब भी आप उन्हें चिढ़ाएं तो एक बार उनका चेहरा भी देख लें या फिर सीधे पूछ ही लें कि उन्हें बुरा तो नहीं लग रहा।

नौकरी का अपमान : यह बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है. कभी अपने हमसफर की नौकरी या उनकी कमाई का अपमान मत कीजिए. पुरुष इसे अपने आत्मसम्मान का प्रश्न बना लेते हैं. अगर आप उनकी नौकरी को लेकर कुछ कहना भी चाहती हैं तो आईने के सामने खड़ी होकर खुद को ही कुछ कह लें, इसका जिक्र न तो अपने पति से करें और न ही किसी और से. हो सकता है कि उनकी कोई दीर्घकालीन योजना हो या उन्होंने कोई नई नौकरी खोज रखी हो.

आंखें न तरेर : हो सकता है कि आप बच्चों के गलती करने पर उन्हें आंखें तरेर कर देखती हों. इस लुक का मतलब ही यही है कि आप वे जो कर या कह रहे हैं, आप उससे नाखुश हैं. महिला होने के नाते आपको यही लगता है कि आंखें दिखाने में क्या बुराई है. आखिर इससे किसी का नुकसान तो हो नहीं रहा, लेकिन पुरुषों की सोच ऐसी नहीं होती. कई बार तो आपका ऐस. करना उनका दिल बहुत ज्यादा दुखा सकता है.

उनकी क्षमता को नही आंकना : एक पुरुष को हमेशा यह विश्वास होता है कि वह कुछ भी कर सकता है.आपकी उनकी क्षमताओं के बारे में शंका उन्हें दुख पहुंचा सकती है. यह सच है कि जिन बातों से आपको दुख पहुंचता है, पुरुषों को उससे अलग बातों से दुख पहुंचता है और यही वजह है कि आप उन्हें अक्सर समझ नहीं पातीं. अगर आप इन चीजों के बारे में समझ नहीं पा रही हैं तो अपने हमसफर के साथ बैठ कर विमर्श करें. आपकी आंखें खुल जाएंगी.

दुःख की वजह बनती है बॉडी लेंग्वेज : पुरुष अपने अंदर की बातों को आसानी से बाहर नहीं लाते. जब आप अपनी आंखें घुमाती हैं, सिर किसी बात की मनाही में हिलाती हैं तो वे इसे व्यक्तिगत लेते हैं. उनकी भावनाओं को चोट पहुंच सकती हैं. हो सकता है, आपको यह अजीब लगे.

उनसे जयदा किसी और पे यकीं न करे : यदि आप किसी चीज को लेकर अपने पति की तुलना में किसी और की राय पर ज्यादा भरोसा करती हैं तो यकीनन आपके पति का दिल दुखेगा। यह एक सामान्य सा नियम है कि कोई भी पुरुष चीजों को सबसे पहले खुद ही खोजना चाहता है. वो ऐसा नहीं कर पा रहा है तो वह अपने आप ही आपको इस बारे में बता देगा। वैसे भी उन पर भरोसा न करके आप उनका आत्मविश्वास ही कम करती हैं. अगर आपको शक हो कि वह यह काम नहीं कर पाएंगे तो आप यह बात अपने तक ही सीमित रखें. याद रखें, हर पति अपनी पत्नी की नजर में हीरो बनना चाहता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -