वजन बढ़ाने के लिए आज से ही शुरू कर दें ये काम
वजन बढ़ाने के लिए आज से ही शुरू कर दें ये काम
Share:

वजन बढ़ाना कभी-कभी इसे खोने जितना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चाहे आप मांसपेशियों का निर्माण करने का लक्ष्य रख रहे हों या बस कुछ पाउंड जोड़ना चाहते हों, कुंजी यह है कि आप जितना जलाते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करें। हालांकि, सभी कैलोरी समान नहीं बनाई जाती हैं। एक स्वस्थ वजन बढ़ाने की यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें जो कैलोरी में उच्च हैं। यहां 21 स्वादिष्ट और पौष्टिक उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं जो आपके वजन बढ़ाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

एवोकैडो - स्वस्थ वसा के साथ मलाईदार अच्छाई

एवोकैडो एक पोषक तत्व पावरहाउस है जो स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा प्रदान करता है, जो आपके दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। यह मलाईदार फल कैलोरी, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। इसे टोस्ट पर फैलाएं, इसे सलाद में जोड़ें, या इसे स्वादिष्ट और कैलोरी-घने उपचार के लिए स्मूदी में मिलाएं।

नट्स और नट बटर - कुरकुरे और पोषक तत्व-घने

बादाम, अखरोट और काजू जैसे नट्स, उनके संबंधित अखरोट मक्खन के साथ, स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। मुट्ठी भर नट्स या एक चम्मच अखरोट का मक्खन आसानी से आपके आहार में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकता है।

संपूर्ण दूध - मलाईदार और कैल्शियम युक्त

पूरा दूध न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि कैलोरी, कैल्शियम और विटामिन डी का भी एक बड़ा स्रोत है। यह आपके अनाज, कॉफी या प्रोटीन शेक में जोड़ने के लिए एकदम सही है।

पनीर - स्वादिष्ट कैलोरी

चेडर, मोज़ेरेला और स्विस जैसी पनीर किस्में कैलोरी और स्वाद दोनों में उच्च हैं। उन्हें सैंडविच, आमलेट में शामिल करें, या पूरे अनाज के पटाखों के साथ नाश्ते के रूप में उनका आनंद लें।

सूखे फल - प्रकृति की कैंडी

किशमिश, खुबानी और खजूर जैसे सूखे फल प्राकृतिक शर्करा और कैलोरी में केंद्रित होते हैं। वे एक सुविधाजनक और मीठा उच्च कैलोरी नाश्ता बनाते हैं।

क्विनोआ - प्रोटीन-पैक अनाज

क्विनोआ न केवल एक पूर्ण प्रोटीन है, बल्कि एक जटिल कार्बोहाइड्रेट भी है, जो पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और पोषक तत्वों की पेशकश करता है। इसे कटोरे के लिए आधार के रूप में उपयोग करें या इसे अपने सलाद में मिलाएं।

जैतून का तेल - तरल सोना

जैतून का तेल एक कैलोरी-घने तेल है जो स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है। स्वस्थ कैलोरी की अतिरिक्त खुराक के लिए सलाद, पास्ता, या भुनी हुई सब्जियों पर इसे टपकाएं।

डार्क चॉकलेट - लाभ के साथ भोग

उच्च कोको सामग्री के साथ डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा प्रदान करता है। एक संतोषजनक उपचार के रूप में एक या दो टुकड़े का आनंद लें जो आपके कैलोरी सेवन में योगदान देता है।

ग्रेनोला - कुरकुरे और कैलोरी

ग्रेनोला एक कैलोरी-घना अनाज है जो जई, नट्स और सूखे फलों से बना है। इसे दही पर छिड़कें या एक हार्दिक और उच्च कैलोरी नाश्ते के लिए दूध के साथ इसका आनंद लें।

पोषण पेय - अपनी कैलोरी सिप करें

पोषण पेय और शेक आपके आहार में कैलोरी और पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए सुविधाजनक विकल्प हैं। प्रोटीन, स्वस्थ वसा और विटामिन के साथ विकल्पों की तलाश करें।

सैल्मन - ओमेगा -3 एस और प्रोटीन

सैल्मन न केवल प्रोटीन में समृद्ध है, बल्कि स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरा हुआ है। इसे एक स्वादिष्ट और कैलोरी युक्त भोजन के लिए बेक या ग्रिल करें।

साबुत अनाज की रोटी - पोषक तत्वों से भरपूर कार्ब्स

परिष्कृत सफेद रोटी के बजाय पूरे अनाज की रोटी का विकल्प चुनें। यह कैलोरी में अधिक है और निरंतर ऊर्जा के लिए जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

ग्रीक दही - मलाईदार और प्रोटीन युक्त

ग्रीक दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स के साथ पैक किया जाता है। उच्च कैलोरी और पौष्टिक नाश्ते के लिए इसे नट्स, शहद और फलों के साथ शीर्ष पर रखें।

नारियल - उष्णकटिबंधीय स्वाद और स्वस्थ वसा

नारियल, चाहे कटा हुआ, तेल के रूप में, या दूध में, स्वस्थ वसा और कैलोरी की पेशकश करते हुए आपके व्यंजनों में एक उष्णकटिबंधीय मोड़ जोड़ता है।

ट्रेल मिक्स - अनुकूलन योग्य नाश्ता

नट्स, सूखे फल, बीज और डार्क चॉकलेट के स्पर्श के साथ अपना ट्रेल मिश्रण बनाएं। यह एक बहुमुखी और कैलोरी-घने स्नैक विकल्प है। एक स्वस्थ वजन बढ़ाने की यात्रा को गले लगाने में पोषक तत्व-घने, उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों को चुनना शामिल है जो आवश्यक विटामिन, खनिज और ऊर्जा प्रदान करते हैं।  संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखते हुए इन खाद्य पदार्थों की एक किस्म को अपने आहार में शामिल करें।

जाने कैसे बिना अनुभव के किसी को एक्टिंग एजेंट कैसे मिल सकता है?

7 बिज़नेस ओनर के लिए टाइम मैनेजमेन्ट टिप्स

आईवीएफ क्या होता है?, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -