महिला निदेशक की नियुक्त न करने पर 530 कंपनियों पर गिरी ग़ाज
महिला निदेशक की नियुक्त न करने पर 530 कंपनियों पर गिरी ग़ाज
Share:

नई दिल्ली : महिला निदेशकों को नियुक्त न करने पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने 530 लिस्टेड कंपनियों पर महिला निदेशक नियुक्त नहीं करने और अपने बोर्ड में लैंगिक विविधता को बढ़ावा नहीं देने के लिए जुर्माना लगाया है.गौरतलब है कि सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने पिछले साल प्रत्येक लिस्टेड कंपनी को अपने बोर्ड में कम से कम एक महिला निदेशक को नियुक्त करने के निर्देश दिए थे.और कहा गया कि यदि कोई 1 अप्रैल तक निर्देशों का पालन नहीं करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

BSE ने एक बयान में कहा कि सेबी के निर्देशों के अनुसार यदि कंपनियां आदेशों का पालन नहीं करेंगी तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माने की यह राशि 1 अक्टूबर 2015 तक 50,000 रुपये से 1,42,000 रुपये है. इसके अलावा जब तक वे किसी महिला निदेशक को नियुक्त नहीं करते हैं, तब तक हर दिन के लिए 5,000 रुपये जुर्माना अलग से देना होगा.

BSE ने बताया कि सेबी सर्कुलर के प्रावधानों के अनुसार BSE ने आदेशों का पालन न करने के लिए 530 कंपनियों को जुर्माना लगाने से संबंधित अडवाइजरी लेटर भेजा है एक्सचेंज में 5,711 कंपनियां लिस्टेड हैं जिनमें से 530 पर जुर्माना लगाया जा रहा है.हालांकि इन कंपनियों के नाम का खुलासा नहीं किया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -