खराब अर्थव्यवस्था से जूझने के लिए BRICS की रणनीति तैयार
खराब अर्थव्यवस्था से जूझने के लिए BRICS की रणनीति तैयार
Share:

माॅस्को : रूस में आयोजित ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में आज एक बड़ा निर्णय लिया गया है। जिसके तहत ब्रिक्स देश दुनिया में बढ़ते आर्थिक अस्थिरता के हालात से जूझने के लिए एकमत हो गए हैं। इस दौरान इन देशों ने आपसी सहयोग से 100 अरब डाॅलर विदेशी मुद्रा का भंडार तैयार करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। अलग - अलग देश भिन्न - भिन्न मद में डाॅलर का निवेश कर यह मुद्रा कोष तैयार करेंगे। इस ब्रिक्स समूह में शामिल ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा इसे तैयार किया जाएगा। इस दौरान भारत, ब्राजील और रूस  इसमें 18 अरब डाॅलर जमा करवाऐंगे तो चीन 41 अरब डाॅलर का योगदान देगा।

उल्लेखनीय है कि इस मसले पर जुलाई 2015 के दौरान केंद्रीय बैंको द्वारा इसे परिचालन में लाने की योजना है। ब्रिक्स पूल आॅफ कनवेंशनल करेंसी रिजर्व द्वारा इस मसले पर समझौता किया जा रहा है। इस दौरान इस कोष का बीमा की तरह उपयोग करेगा। यही नहीं मामले में कहा गया है कि भुगतान संतुलन बिगड़ने पर कोई भी देश इसका उपयोग कर सकेगा। इस ग्रुप में फिलहाल कोई नए सदस्य शामिल करने की योजना नहीं रखी गई है।

मामले में कहा गया है कि यह कोष वित्तीय स्थिति खराब होने पर बड़ी सहायता कर सकता है। ब्रिक्स पूल आॅफ कनवेंशनल करेंसी रिजर्व के नाम से इस तरह के समूह को लेकर आवश्यक औपचारिकताऐं पूरी की गईं। सदस्य देशों ने इस पर अपने हस्ताक्षर कर मुहर लगाई। जिसमें भुगतान संतुलन की परेशानी महसूस करने की बात कही गई। जिसे लेकर अन्य सदस्य देशों ने अपना परामर्श दिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -