450 किलोमीटर तक बढ़ाई जाएगी ब्रह्मोस की मारक क्षमता
450 किलोमीटर तक बढ़ाई जाएगी ब्रह्मोस की मारक क्षमता
Share:

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में भारत द्वारा निरंतर नए नए आयाम लाये जा रहे है, ऐसे में हाल ही में जानकारी मिली है कि ब्रह्मोस की मारक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, जिसमे 450 किलोमीटर तक की सीमा बढ़ाई जा सकती है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता मौजूदा 290 किलोमीटर की दूरी से बढ़ाकर 450 किलोमीटर तक कर सकता है.. इसके बारे में जानकारी देते हुए डीआरडीओ प्रमुख एस. क्रिस्टोफर ने बताया है कि मारक क्षमता को को बढ़ाने के लिए 10 मार्च के आसपास परिक्षण किया जा सकता है.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता बढ़ाने के बाद इस मिसाइल को पनडुब्बियों, जहाजों, विमान या भूमि से प्रक्षेपित किया जा सकता है. इसका परिक्षण सफल रहने पर भारत के लिए रक्षा के क्षेत्र में यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. 

बता दे कि ब्रह्मोस की रेंज 290 किलोमीटर है. भारत के पास मौजूद ब्रह्मोस सुपरसोनिककी स्पीड करीब एक किलोमीटर प्रति सेकेंड है, जबकि चीन के पास मौजूद मिसाइल सबसोनिक की गति 290 मीटर प्रति सेकेंड है. ब्रह्मोस चीनी मिसाइल से तीन गुना तेज है, वही इसका निशाना अचूक है. 

भारत अपनी सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध

भारत की युवा पीढ़ी आत्मरक्षा पर हुई सचेत

रक्षा मंत्रालय में मजदूर, कुक, चौकीदार पदों पर आवेदन करने की आज अंतिम तिथि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -