बॉलीवुड की सिल्वर जुबली क्वीन 'मुमताज' को जन्मदिन मुबारक हो

बॉलीवुड की सिल्वर जुबली क्वीन 'मुमताज' को जन्मदिन मुबारक हो
Share:

आज बॉलीवुड की मशहूर अदाकाराओं में गिने जाने वाली अभिनेत्री मुमताज का जन्मदिन है. मुमताज जिनकी खूबसूरती के आगे राजेश खन्ना, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, देवानन्द तक दीवाने थे. जी हाँ वह समय ऐसा भी था जब मुमताज के स्क्रीन पर आते ही तालियों की गड़गड़ाहट और उनकी काबिलियत पर सीटियों की गूंज रुकने का नाम भी नहीं लेती थी. जिनकी खूबसूरती के सभी कायल थे वही उस समय से लेकर आज तक आज तक सभी कुबान पर खूबसूरती के नाम उन्ही का नाम आता है. जी बॉलीवुड की सिल्वर जुबली क्वीन मुमताज के जन्मदिन पर जानते है उनकी कुछ और भी बात बॉलीवुड का चर्चित सॉन्ग ‘गोरे रंग पे न इतना गुमान कर’ गाना गुजरे जमाने की जिस मशहूर अदाकारा पर फिल्माया गया था, वह हैं मुमताज.

साल 1974 की फिल्म ‘रोटी’ के इस खूबसूरत गीत को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने अपने मधुर सुरों से सजाया था. मुमताज ने अपनी बड़ी-बड़ी आंखों, काले बाल, गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा से सभी पर अपना जादू बिखेरा. उन्होंने 60-70 के दशक में अपने खूबसूरत अंदाज से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. उस दौर में बच्चों-बच्चों की जुबां पर उनका नाम था. मुमताज का नाम बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार है. उन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय के जलवे बिखेरे और एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं. उनका जन्म 31 जुलाई, 1947 को मध्यवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ. घर की माली हालत खस्ता थी, सो महज 12 साल की उम्र में उन्हें मनोरंजन-जगत में कदम रखना पड़ा.

अपनी छोटी बहन मलिका के साथ वह रोजाना स्टूडियो के चक्कर लगाया करतीं और जैसी चाहे वैसी छोटी-मोटी भूमिका मांगती थीं. उनकी मां नाज और चाची नीलोफर पहले से फिल्मी दुनिया में मौजूद थीं. लेकिन दोनों जूनियर आर्टिस्ट होने के नाते अपनी बेटियों की सिफारिश करने के योग्य नहीं थीं. मुमताज ने जूनियर आर्टिस्ट से स्टार बनने का सपना अपने मन में संजोया था और उन्होंने यह सच कर दिखाया.अपनी लगन और मेहनत से 70 के दशक में उन्होंने स्टार की हैसियत हासिल कर ली. उस दौर के कई नामी सितारे, जो कभी मुमताज का नाम सुनकर मुंह बनाते थे, वे भी उनके साथ काम करने को बेताब रहने लगे.

मुमताज ने दारा सिंह से लेकर दिलीप कुमार जैसे महान कलाकारों के साथ अभिनय कर सफलता के सोपान चढ़ती चली गईं. उन्होंने शम्मी कपूर, देवानंद, संजीव कुमार, जितेंद्र और शशि कपूर जैसे सितारों के साथ काम किया, मगर राजेश खन्ना के साथ उनके काम को सबसे ज्यादा सराहा गया.कहना चाहिए कि दारा सिंह के बाद मुमताज की जोड़ी राजेश खन्ना के साथ जमी. मुमताज और राजेश की फिल्में देखने के लिए सिनेमाघरों में भीड़ उमड़ती थी. उनकी फिल्म ‘दो रास्ते’ की सफलता के साथ दोनों ने सफलता का एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया.

'गोल्ड' में हॉकी प्लेयर और मै कभी नहीं, अक्षय कुमार

दो दिनों में इतना कमा लिया 'मुबारकां' ने

संजू बाबा आप जैसा कोई नहीं, ओमंग कुमार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -