कभी मजदूरी करने वाली महिलाओं ने बदली अपनी किस्मत, आज विदेशों में भी हो रही हैं लोकप्रिय
कभी मजदूरी करने वाली महिलाओं ने बदली अपनी किस्मत, आज विदेशों में भी हो रही हैं लोकप्रिय
Share:

पटना:  कभी मजदूरी कर बुनियादी जरूरतों की पूर्ति करने वाली बोधगया की ग्रामीण महिलाएं आज दुनिया के लिए एक मिसाल बन गई हैं, जिनका हुनर सात समंदर पार भी प्रशंसा प्राप्त कर रहा है. इन महिलाओं ने अपनी हस्तशिल्प कला से आर्थिक स्वावलंबन की एक नई तस्वीर बनाई है. अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल होने के कारण बिहार के बोधगया इलाके में हर साल विदेशी सैलानी बड़ी तादाद में आते हैं, इसके लिए गांवों की इन महिलाओं ने अंग्रेजी भाषा भी सीखी, अब वे अपने उत्पाद के बारे में विदेशियों को समझा सकती हैं. यहां आने वाले सैलानी इनके द्वारा तैयार बैग आदि सुंदर सामान खरीदते हैं, जिससे इनकी आमदनी होती है.

सराफा बाजार: लगातार दूसरे दिन गिरे सोना-चांदी के दाम, आज यह रहा भाव

बोधगया के बड़की बभरी, शेखवारा आदि गांवों की इन महिलाओं के जीवन में आया बदलाव और उत्साह देख कर हर कोई दंग रह जाता है.  जूली कहती हैं कि अब उनकी आर्थिक स्थिति पहले से बहुत बेहतर है, शिवकुमारी देवी ने अपनी टेलरिंग दुकान खोल ली है, वहीं मेनका मेहंदी बनाती हैं, विदेशी महिलाएं भी उनके पास मेंहदी लगवाने के लिए आती हैं.

अगर नहीं उठाया यह कदम तो चार दिन बाद बंद हो जायेगा आपका एसबीआई डेबिट कार्ड

इन ग्रामीण महिलाओं के हुनर को निखारने में विदेशी सैलानियों ने भी सहायता की. यूरोपियन देश माल्टा की कुछ फैशन डिजाइनर व मॉडल ने बोधगया में बोधिवृक्ष के द गार्डेन ऑफ स्माइल्स में करीब 40 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया, इनमें छोटी बच्चियां भी थीं. क्रिस्टी, इला व मारले की मेहनत रंग लाई और गांवों की महिलाएं बैग से लेकर कपड़े तक बनाने लगीं, इनके उत्पादों को माल्टा और स्पेन के कई आयोजनों में भी प्रदर्शित किया जा चुका है, अब विदेशों में इनके उत्पादों की मांग बढ़ने लगी है.

खबरें और भी:-

डिजिटल इंडिया : तेजी से बढ़ रही ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की संख्या, 46 करोड़ के पार

खुशखबरी: 60 डॉलर से नीचे आये कच्चे तेल के दाम, पेट्रोल-डीजल होंगे सस्ते

पेट्रोल-डीजल : 5 महीनों के निचले स्तर पर पहुंची कीमतें, जानिये आज क्या है दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -