स्पैम ईमेल को ऐसे करें ब्लॉक
स्पैम ईमेल को ऐसे करें ब्लॉक
Share:

आज के समय में जितनी तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है उतने ही तेजी से इंटरनेट से डाटा चुराने का काम भी चल रहा है. तकनीक का इस्तेमाल कर हैकर्स आपकी व्यक्तिगत एवं गोपनीय जानकारियों को चुराने का काम कर रहे है. स्पैम ईमेल के माध्यम से साइबर क्राइम का काम धड़ल्ले से चलाया जा रहा है. हालांकि आपकी थोड़ी सी सक्रियता आपको ऐसे फ्रॉड ईमेल्स के जाल से बचा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप हैकर्स से खुद को बचा सकते है.

  •  सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट को ओपन करें जहां सर्च बटन के पास एक ऐरो का साइन दिखाई देगा, जो कि ई-मेल सर्च बटन के बाईं ओर स्थित होगा इस पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद, एक छोटी सी विंडो फॉर्म सेक्शन के साथ दिखाई देगी. इसमें आपको उस ई-मेल आईडी का उल्लेख करना होगा जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं.
  •  इसके लिए एक फिल्टर ऑप्शन क्रिएट करें, जो फॉर्म के दाईं ओर कोने पर फॉर्म के नीचे दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें और डिलीट कर दें.
  • अगर आप क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करते हैं तो वो सभी मेल होंगे जो आपकी आईडी पर आते हैं और सीधे ट्रैश होल्डर में चले जाएंगे. इसके बाद ये खुद-ब-खुद 30 दिनों के भीतर डिलीट हो जाएंगे.
  •  यदि आप अपने इनबॉक्स में कोई ऐसा मेसेज पाते हैं, जो आप को स्पैम लगता है, तो इस के सामने स्थित बॉक्स पर चेक करें और फिर ऊपरी टूल बार में स्थित “Report Spam” बटन पर क्लिक करें.

 

गूगल असिस्टेंट को ऐसे करें स्टार्ट

iOS 11 कंट्रोल सेंटर में यहां मौजूद है AirDrop

ऐसे पाएं रिलायंस जियो की धुआंधार स्पीड

अपने स्मार्टफोन में ऐसे करें UMANG ऐप सेटअप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -