काली बर्फ: सड़क पर काली बर्फ को सामान्य बर्फ से ज्यादा खतरनाक क्यों माना जाता है? जानिए वजह
काली बर्फ: सड़क पर काली बर्फ को सामान्य बर्फ से ज्यादा खतरनाक क्यों माना जाता है? जानिए वजह
Share:

बर्फबारी के दौरान, सड़कों, खेतों और परिदृश्यों पर सफ़ेद बर्फ की चादर जमी हुई देखना आम बात है। हालाँकि सफ़ेद बर्फ को अक्सर काली बर्फ की तुलना में कम खतरनाक माना जाता है, लेकिन कई पर्यटक उन क्षेत्रों में जाना पसंद करते हैं जहाँ बर्फबारी हुई हो।

काली बर्फ

सफ़ेद बर्फ की तुलना में काली बर्फ को ज़्यादा ख़तरनाक माना जाता है। इसके अलावा, काली बर्फ बहुत पारदर्शी होती है, जिससे सड़कों पर इसे पहचानना मुश्किल हो जाता है। जब सड़कों पर काली बर्फ जम जाती है, तो वे बेहद फिसलन भरी हो जाती हैं, जिससे ड्राइवरों के लिए जोखिम बढ़ जाता है और दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, काली बर्फ से प्रभावित सड़कों पर गाड़ी चलाने से बचने की सलाह दी जाती है।

काली बर्फ का निर्माण

बर्फबारी के बाद, जब तापमान शून्य से ऊपर चला जाता है या जब सूरज की रोशनी बर्फ पर पड़ती है, तो यह पिघलना शुरू हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप सड़क की सतह गीली हो जाती है। अगर इस दौरान बारिश होती है, तो सड़कें भी गीली हो सकती हैं। इसके बाद, अगर तापमान फिर से शून्य से नीचे चला जाता है, तो पिघली हुई बर्फ फिर से जम जाती है, जिससे पक्की सतहों पर काली बर्फ बन जाती है। काली बर्फ विशेष रूप से खतरनाक होती है क्योंकि यह ड्राइवरों को आसानी से दिखाई नहीं देती।

ग्लेशियरों में काली बर्फ

काली बर्फ केवल सड़कों पर ही नहीं बल्कि ग्लेशियरों में भी पाई जाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि सफ़ेद और काली दोनों तरह की बर्फ के पिघलने की वजह से ग्लेशियर तेज़ी से सिकुड़ रहे हैं। ग्लेशियरों में काली बर्फ के तेज़ी से पिघलने की वजह से वे तेज़ी से पीछे हट रहे हैं। वैज्ञानिक ग्लेशियरों में काली बर्फ के बनने का कारण जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग को मानते हैं, जो ग्लेशियरों के पिघलने की गति को तेज़ करता है, जिससे इन क्षेत्रों में चट्टानी इलाके और धूल से भरे मैदान उभर रहे हैं।

निष्कर्ष में, जबकि सफ़ेद बर्फ हानिरहित लग सकती है, काली बर्फ की उपस्थिति सड़क सुरक्षा और ग्लेशियर स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है। सुरक्षित ड्राइविंग स्थितियों को सुनिश्चित करने और प्राकृतिक वातावरण पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को समझने के लिए काली बर्फ के खतरों के बारे में जागरूकता महत्वपूर्ण है।

आज इस राशि के लोग दूसरों से सहयोग प्राप्त करने में सफल होंगे, जानिए अपना राशिफल

आज इन राशियों के जातक दूसरों से सहयोग प्राप्त करने में रहेंगे सफल, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोगों को आज आर्थिक मामलों में जोखिम नहीं उठाना चाहिए, जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -