बॉलीवुड की मर्दानी को जन्म-दिन की बधाई

Mar 21 2015 01:19 AM
बॉलीवुड की मर्दानी को जन्म-दिन की बधाई
बॉलीवुड की फिल्म अभिनेत्री रानी मुखर्जी को ऐसी अभिनेत्रियों के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ अपने आकर्षक अभिनय से बल्कि अपने संजीदा अभिनय से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। रानी मुखर्जी ने 21 मार्च 1978 को जन्म लिया। आज वे अपना 37वा जन्मदिन मना रही है और बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1997 में प्रगर्शित फिल्म राजा की आयेगी बारात से की।

फिल्म हालांकि बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई लेकिन रानी मुखर्जी ने अपने संजीदा किरदार के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1998 रानी मुखर्जी के करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उन्हें आमिर खान के साथ "गुलाम" और शाहरूख खान के साथ "कुछ कुछ होता है" में काम करने का मौका मिला। दोनो हीं फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। "कुछ कुछ होता है" के लिए रानी मुखर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 1999 से वर्ष 2002 तक का वर्ष रानी मुखर्जी के करियर के लिए बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान रानी मुखर्जी की हैलो बद्रर, बादल, हर दिल जो प्यार करेगा, हद कर दी आपने, बिच्छू, कहीं प्यार ना हो जाए, चोरी चोरी चुपके चुपके, बस इतना सा ख्वाब है, प्यार दीवाना होता है, मुझसे दोस्ती करोगे जैसी फिल्में पर्दे पर आई लेकिन इन फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफलता नहीं मिल पायी।

रानी बॉलीवुड की उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में शामिल है, जिन्होंने खान त्रिमूर्ति कहे जाने वाले आमिर खान, सलमान खान और शाहरूख खान के साथ काम किया है। वर्ष 2011 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म "नो वन किल्ड जेसिका" के जरिए रानी ने एक बार फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2012 में रानी को एक बार फिर आमिर खान के साथ "तलाश" में काम करने का अवसर मिला।

उन्होंने वर्ष 2014 में जाने-माने फिल्मकार आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। इसी वर्ष रानी की फिल्म "मर्दानी" प्रदर्शित हुई, जिसमें उनहोंने अपने दमदार अभिनय से सबका मन मोह लिया। अब देखना यह है की उनकी आगामी फिल्म "बाजीराव मस्तानी" बॉक्स ऑफिस पर क्या धूम मचाती है।


?