देशभर में बर्ड फ्लू से हड़कंप, कहीं पार्क बंद तो कहीं मुर्गियों को मारने के आदेश
देशभर में बर्ड फ्लू से हड़कंप, कहीं पार्क बंद तो कहीं मुर्गियों को मारने के आदेश
Share:

नई दिल्ली: देश में अभी कोरोना वायरस का खतरा पूरी तरह टला भी नहीं है कि अब बर्ड फ्लू ने तेजी से पैर पसारना आरंभ कर दिया है. एक-एक करके देश के 9 राज्यों में बर्ड फ्लू के पहुंचने के मामले दर्ज किए जा चुके हैं. अब दिल्ली और महाराष्ट्र भी बर्ड फ्लू वाले राज्यों की सूची में शामिल हो चुके हैं. यूपी मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा औ केरल में पहले से ही बर्ड फ्लू अपने पांव जमा चुका था. पीएम मोदी ने भी अब इस बीमारी को लेकर चिंता जाहिर की है.

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि से हड़कंप मचा हुआ है. पशुपालन विभाग ने दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है. प्रयोगशाला में भेजे गए 8 सैंपल पॉजिटिव निकले हैं. अब चिड़ियाघर से लेकर से पार्कों और पॉल्टी फार्मों पर पैनी नजर रखी जा रही है. दिल्ली में अब तक 27 बत्तख, 91 कौओं की जान जा चुकी है. संजय झील में ही 27 बत्तख मृत पाए गई हैं.  इसके बाद से संजय झील को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. संजय झील में मृत पाए गई बत्तखों को पशुपालन विभाग की टीम ने संजय झील में ही गहरे गड्ढों में दफ़न कर दिया है. दिल्ली में बत्तखों के बाद मृत कौओं के सैम्पल में भी बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाया गया. दिल्ली के द्वारका सेक्टर 9 के DDA पार्क में 2 कौवों के सैम्पल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. बर्ड फ्लू के मद्देनज़र केजरीवाल सरकार की तरफ से कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

वहीं महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को लेकर उद्धव ठाकरे ने बैठक की, जिसमें कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. विभिन्न इलाकों में पंछियों की मौत को लेकर जानकारी मांगी है. वहीं परभाणी में मुर्गियों में फ्लू की पुष्टि होने के बाद 1800 मुर्गियों को मारने का फरमान सुनाया गया है.

भेल ने NALCO से Rs450-Cr ऑर्डर किया हासिल

अमेजन ने सेबी से भविष्य-रिलायंस सौदे की समीक्षा स्थगित करने का किया आग्रह

भारतीय इस्पात की कीमतें उत्तर की ओर से पकड़ रही है तेजी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -