सोने में दिखी इस साल की सबसे बड़ी गिरावट
सोने में दिखी इस साल की सबसे बड़ी गिरावट
Share:

नई दिल्ली : इसे बाजार के उतार चढाव का कमाल ही कहेंगे कि जिस त्योहारी सीजन में सोने के दाम बढ़ना थे, उसमें गिरावट देखी जा रही है. इस बार सोना इतना टूटा है कि उसने इस साल में 1 दिन की सबसे बड़ी गिरावट दिखा दी. आज के कारोबार में सोने में 730 रुपये की बड़ी गिरावट आई है. इसका मुख्य कारण अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की अटकलों के बीच विदेशों में कमजोरी का रुख होना है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में इसकी कीमत 730 रुपये गिरकर 30,520 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. दिल्ली में सोना 99.9 और 99 फीसदी शुद्धता का भाव 730-730 रुपये की गिरावट के साथ क्रमश: 30,520 रुपये और 30,370 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. यह 18 जुलाई के बाद का न्यूनतम स्तर है यानी सोना 3 महीने के निचले स्तर पर आ गया है वहीं 730 रुपये की गिरावट एक दिन में सोने में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट है.

इसी तरह चांदी भी 1750 रुपये की गिरावट के साथ 44,000 रुपये के स्तर से नीचे 43,250 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. बाजार सूत्रों की मानें तो निवेशकों को उम्मीद है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के बीच फेडरल रिजर्व जल्द ही ब्याज दर में बढ़त कर सकता है जिससे डॉलर मजबूत होता चला गया जिसका कीमती धातु की मांग पर असर पड़ा है.

दीपावली पर सोना महंगा होने की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -