Gyanvapi मस्जिद के मामले में सामने आई बड़ी अपडेट, हिंदू पक्ष की मांग पर Varanasi कोर्ट का फैसला

Gyanvapi मस्जिद के मामले में सामने आई बड़ी अपडेट, हिंदू पक्ष की मांग पर Varanasi कोर्ट का फैसला
Share:

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद की ASI सर्वे की रिपोर्ट अब जल्द सामने आने वाली है.  क्योंकि इसको लेकर आज (24 जनवरी) सुनवाई के बीच जिला जज ने आदेश कर दिया है कि सर्वे की रिपोर्ट पक्षकारों को दी जाने वाली है. आज दोपहर जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने सुनवाई के दौरान आपत्ति करने वाले मुस्लिम पक्ष से पूछा कि आखिर जब तक ASI रिपोर्ट की कॉपी पक्षकारों को नहीं दी जाने वाली है, तब तक उसपर आगे कैसे सुनवाई की जाने वाली है? 

हिंदू पक्ष से कोर्ट में मौजूद वकील विष्णु शंकर जैन ने इस बात पर निरंतर जोर दिया कि रिपोर्ट की कॉपी पक्षकारों के ईमेल पर प्रोवाइड करवाई जाने वाली है. जिसको लेकर ASI की तरफ से यह आपत्ति की गई कि Email पर रिपोर्ट की टेंपरिंग हो सकती है और रिपोर्ट साइबर फ्रॉड का भी शिकार होने से नहीं बच  पाएगा. इसलिए इसकी हार्ड कॉपी ही मुहैया करवाई जाने वाली है. इसपर मुस्लिम पक्ष भी सहमत हो चुका है.  इसके उपरांत जिला जज ने ASI की ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट पक्षकारों को हार्ड कॉपी देने का निर्देश जारी कर दिया. अब दो से तीन दिनों के अंदर सर्वे की रिपोर्ट सामने आने का अनुमान है. 

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने क्या कहा?

इस बारे में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा है कि दोनों पक्ष हिंदू मुस्लिम से यह सहमति बन चुकी है कि ASI सर्वे की रिपोर्ट की हार्ड कॉपी उनको उपलब्ध करवाई जाने वाली है. इस पर उचित ऑर्डर को कोर्ट पास करने वाला है. कोर्ट अपने ऑर्डर में क्या-क्या लिखता है यह देखने के उपरांत ही पता चल पाएगा. दोनों पक्षों में यह सहमति बन चुकी है कि उनको ASI सर्वे की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाने वाली है. 

अंडरटेकिंग लेने के सवाल के जवाब में विष्णु शंकर जैन ने कहा कि उसको लेकर कोर्ट में किसी तरह का आदेश अब तक जारी नहीं किया है. जब ऑर्डर आएगा तो पता चल जाएगा. Email पर रिपोर्ट की कॉपी उपलब्ध कराए जाने की मांग को पुरातात्विक सर्वे के वकीलों ने यह बोलते हुए आपत्ति की थी कि ऐसा करने से साइबर फ्रॉड होने वाला है. उन्होंने कहा है कि जब कोर्ट का ऑर्डर आएगा तब हार्ड कॉपी के लिए उनकी तरफ अप्लाई किया जाने वाला है और फिर सर्वे रिपोर्ट का अध्ययन किया जाएगा.

मुस्लिम पक्ष ने कही ये बात: वहीं, मुस्लिम पक्षियों से वकील तौहीद खान और मेराजुद्दीन सिद्दीकी ने इस बारें में जानकारी दी है कि जिला जज ने यह आदेश कर दिया है कि सभी पार्टी को ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे की रिपोर्ट कॉपी भी दी जाने वाली है. उन्होंने इस बारें में कहा है कि  इसको लेकर आपत्ति की गई थी ताकि उसका मीडिया ट्रायल ना शुरू हो और ना ही लोगों में वैमनस्यता फैले. 

लोगों के बीच में सर्वे रिपोर्ट न जाने पाए इसके जवाब में मुस्लिम पक्ष के वकीलों ने कहा है कि इसको लेकर जिला जज ने कोई अलग से  निर्देश नहीं किया है. मुस्लिम पक्ष के वकील इस बात पर भी राजी दिखाई दिए कि अब रिपोर्ट आम लोग भी पढ़ सकते हैं और रिपोर्ट पूरी तरह से सार्वजनिक हो सकती है. उन्होंने बताया कि रिपोर्ट की सील कल यानी गुरुवार को खुल सकती है और 2 से 3 दिन के अंदर उसकी कॉपी भी मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

इन राशियों के लोग आज बीमारी या शत्रु के कारण तनाव में रहेंगे, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 23 जनवरी का दिन, यहां पढ़ें राशिफल

व्यावसायिक मामलों में प्रगति की है संभावना, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -