आयोडीन के बेस्ट सोर्स है ये फ़ूड

आयोडीन के बेस्ट सोर्स है ये फ़ूड

आयोडीन थायरॉयड ग्रंथि को अच्छे से काम करने में मदद करता है, जिससे इसमें हार्मोन ठीक से बनने लगते हैं। यह हार्मोन दिमाग को अच्छे से काम करने, वजन नियंत्रण करने में और मेटाबोलिज्म को मजबूत करने में मदद करता है। अगर आयरन सही मात्रा में ना खाया जाए तो कुछ लोगों को थायराइड हार्मोन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। दिमागी विकास के लिए आयोडीन बहुत जरुरी है। आयोडीन फर्टिलिटी और स्तनपान के दौरान भी महत्वपूर्ण है। कुछ आयोडीन युक्त फ़ूड ऐसे हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करना बेहद जरुरी है।

एक चौथाई सीवीड में 4500 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है। एक दिन की आयोडीन की पर्याप्त मात्रा यह आपके शरीर में पहुचाता है। भुने हुए आलू रोज़ खाने चाहिए।आलू के छिल्के में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन होते हैं। एक आलू लगभग 40: आयोडीन आपको देता है। दही में 80 माइक्रोग्राम आयोडीन जो आपकी दिन भर की कमी को पूरा करता है। दही में अच्छे बैक्टीरिया भी पाये जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखते हैं।

एक कप दूध में 56 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है, साथ ही इसमें कैल्शियम, और विटामिन डी भी मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है। बकरी के दूध के पनीर में 15 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है. यही नहीं इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है। रोज़ तीन मुन्नके खाने से 34 माइक्रोग्राम आयोडीन आपके शरीर में जाता है। इससे से आपको विटामिन ए, विटामिन, आयोडीन, फाइबर, और बोरान मिलता है।

निम्बू से दूर करे बालों की समस्या