फेस पैक में मिलाये सिर्फ ये दो चीजे और पाए बेहतरीन निखार
फेस पैक में मिलाये सिर्फ ये दो चीजे और पाए बेहतरीन निखार
Share:

tyle="text-align:justify">आजकल बिजी लाइफ के चलते किसी के पास इतना टाइम नही है कि पार्लर में जाकर स्किन ट्रीटमेंट करवाएं और बाहर इतनी धूल मिट्टी होने के कारण चेहरे का हाल तो बहुत बुरा हो जाता है। ऐसे में मंहगें प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाए घरेलू तरीकों से बने फेस मास्क से निखरी त्वचा पा सकते हैं।
 
 1. ऐटी-एजिंग पैक
 
लड़कियों को हर वक्त अपनी खूबसूरती की ही चिंता लगी रहती है। कही वह उम्र में बढ़ी तो नही लग रही। ऐसे में घर पर ही आप ऐटी-एजिंग पैक बना सकते हैं। इसके लिए आधे एवाकाडो के पल्प को मैश कर लें और इसमें दो बडे चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
 
2. टोनिंग और ग्लोइंग पैक
 
खीरा नैचुरल नमी बनाएं रखने में सहायक है और हल्दी  ऐंटी-बैक्टीरियल है और स्किन को  ग्लोइंग बनाती है। खीरे के रस और 1 चम्मच हल्दी को अच्छे से मिला लें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर मसाज करके ठंडे पानी से धो लें।
 
3. मॉइश्चराइजिंग  पैक
  
आपकी स्किन अगर रूखी और बेजान है तो मॉइश्चराइजिंग पैक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। थोडे से मिल्क पाऊडर में नारियल के तेल मिला कर पेस्ट तैयार करें।इसे सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
 
4. ऑयल बैलेंसिंग पैक
 
इस पैक को इस्तेमाल करने से ऐक्ने और पिंपल्स दूर रहते हैं। दो चम्मच बेसन में आलू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद हाथों को हल्का गीला करके इसे रगड़ते हुए धो लें।
 
5. स्किन लाइटनिंग पैक
 
आजकल किसी के पास भी इतना टाइम नही है कि वो पार्लर जाकर घंटोें बैठा रहे। आप घरेलू फेस पैक से भी चेहरे की रंगत बरकरार रख सकते हैं। चंदन का पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर एक पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें। इससे निखार आ जाएगा।
 
6. एक्सफॉलिएटिंग पैक
 
चेहरे पर धूल मिट्टी जमने के कारण डेड सेल बन जाते हैं। जिसे निकालना जरूरी होता है। इसके लिए ग्रीन टी को शहद में मिलाकर स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लें।
 
7. डार्क स्पॉट रिमूवल पैक
 
चेहरे के दाग धब्बों से परेशान हैं तो ग्रीन टी बनाने के बाद उसकी पत्तियों को फेंके नहीं उसे मिक्सी में पीस लें और ऐलो वेरा जेल के साथ मिलाकर एक पैक बनाएं। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए धो लें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -