रूप निखारे मुल्तानी मिटटी

रूप निखारे मुल्तानी मिटटी

मुल्तानी मिट्टी या फुलेर्स अर्थ प्राकृतिक मिटटी है जो प्राचीन काल से ही अपने दिव्यगुणों के कारण चिकित्सा और दवा के रूप में प्रयोग में लायी जाती है| यह खनिजों में प्रचुर मात्रा में है और जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो यह प्राक्रतिक कोमल त्वचा पाने में मदद करता है. जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है यह सुख कर त्वचा को धीरे धीरे मजबूत बनता है और इस प्रकार यह त्वचा की सतह पर मौजूद बेजान कोशिकाओ को हटाता है और त्वचा को तेल रहित एवं कोमल बनता है.

मुल्तानी मिट्टी के फायदे:- 

1 गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का पेस्ट प्रयोग करने से चेहरे पर निखार आता है। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है।

2 आप मुल्तानी मिट्टी के साथ चंदन पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस मिला लीजिए और इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

3 टैनिंग वाली त्वेचा के लिये मुल्तागनी मिट्टी और नारियल तेल को मिलाएं और उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे हल्केो हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं।

4 खुरदरी त्वचा से हर कोई परेशान रहता है। इसके लिए आप आधा चम्मरच मुल्ताेनी मिट्टी, 1 चम्मआच दही और एक अंडे का सफेद भाग लीजिए। इसे मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाइये। फिर गरम पानी से धो लें।